Career Common Mistakes : इन गलतियों को रिपीट करने से कॅरियर हो सकता है खराब!

कुछ मिस्टेक ऐसी हैं, जिन्हें रिपीट करते रहने से आपका कॅरियर खराब होता है। एक गलत कदम और यह आपके करियर को हमेशा के लिए बर्बाद कर देता है। करियर के मामले में आपको बहुत सावधानी से काम लेने की जरूरत है।

वैसे, तो सफलता की कोई परिभाषा नहीं है। सफल होने की कोई एक थ्योरी नहीं है, लेकिन गलतियों की बात करें तो कुछ मिस्टेक ऐसी हैं, जिन्हें रिपीट करते रहने से आपका कॅरियर खराब होता है। एक गलत कदम और यह आपके करियर को हमेशा के लिए बर्बाद कर देता है। करियर के मामले में आपको बहुत सावधानी से काम लेने की जरूरत है। इनमें से कुछ गलतियों की भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे गलतियां 

पैसों के पीछे भागना 
आप चाहे कितने भी पैसे वाले क्यों न हों, केवल पैसे के पीछे न भागें। नौकरी की तलाश करें या ऐसा व्यवसाय बनाएं, जिसमें आप वास्तव में काम करना चाहते हों। करियर की कीमत पर पैसे को प्राथमिकता न दें। यकीन मानें, यह आपको बहुत ही भारी पड़ेगी। 

अपने आपको कम समझकर सेटल होना 
जब लोग पूछते हैं कि आपकी उपलब्धियां क्या हैं, तो आपको खुद को नीचा दिखाने की जरूरत महसूस नहीं करनी चाहिए। अपने आप को कभी कम मत समझो। आपको वही बात स्वीकार करनी चाहिए, जिसे आप डिजर्व करते हो। बातचीत करें, विश्लेषण करें और इस पर विचार करें कि आपको नौकरी लेनी चाहिए या नहीं।

हर स्किल्स सीखने का चक्कर 
सभी प्रकार की स्किल्स सीखना एक बड़ी उपलब्धि की तरह लग सकता है, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में इसकी सलाह नहीं दी जाती है। आपको मल्टी टांंस्किंग के चक्कर में अपना अस्तित्व नहीं खोना है। आपको ध्यान रखना है कि जिस पॉजिशन के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, उसमें आपको परफेक्ट होना है। कंपनी को आपकी इसी स्किल से मतलब होगा। 

नेटवर्किंग को भूलना 
नेटवर्किंग आपके पेशेवर जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है। जब आप विभिन्न पेशेवरों के साथ बातचीत करेंगे, तो आपको कई अवसरों के बारे में पता चलेगा। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़े रहने से आपको अधिक ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ एक करना
अपने निजी जीवन को अपने पेशेवर जीवन में लाना एक बहुत बड़ी गलती है। कभी भी अपने सहकर्मियों के सामने अपनी समस्याओं के बारे में न बताएं क्योंकि हो सकता है कि उन्हें ऑफिस में काम करते समय आपके निजी जीवन में उलझना पसंद न हो। यह बाद में खराब तरीके से उलटा पड़ सकता है।