UIDAI का नया प्लान, अब घर बैठे मिलेगी आधार की हर सुविधा

आधार कार्ड बनवाने, मोबाइल नंबर से लिंक या अपडेट कराने के लिए अब आपको आधार केन्द्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जल्द ही, आपको यह सुविधा आपके घर बैठे मिलेगी। UIDAI इसके लिए पोस्टमैन यानी डाकिये को ट्रेनिंग दे रहा है। पहले फेज में देशभर के 48 हजार पोस्टमैन को ट्रेनिंग दी जा रही है।

अगले फेज में सभी 1,50,000 पोस्टमैन को UIDAI की तरफ से आधार कार्ड लिंक करने से लेकर, अपडेट करने और नए एनरोलमेंट के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। खास तौर पर बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए गार्डियन या माता-पिता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकन जल्द ही उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी।

पोस्टमैन लोगों के घर जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे। बच्चों के आधार कार्ड बनवाने की न्यूनतम आयु 5 वर्ष है। पोस्टमैन 5 साल से कम आयुवर्ग के बच्चों को भी आधार कार्ड के लिए एनरोल कर सकेंगे। इसे नीला आधार कार्ड कहा जाएगा। इसके लिए बच्चे के माता-पिता या अभिभावक को बर्थ सर्टिफिकेट की डिटेल देनी पड़ेगी। Also Read – आधार कार्ड फर्जी तो नहीं है? ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे करें चेक


आधार कार्ड अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क

UIDAI और डाक विभाग मिलकर पोस्टमैन को घर-घर जाकर आधार कार्ड बनवाने, मोबाइल नंबर लिंक कराने से लेकर आधार कार्ड अपडेट करने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को बैंकों और पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता था। ट्रेनिंग प्राप्त किए पोस्टमैन घर-घर जाकर लोगों के आधार कार्ड संबंधी सेवाएं प्रदान करेंगे। इसके लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

UIDAI ने बताया कि उनका यह ट्रेनिंग प्रोग्राम मुख्य तौर पर ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को आधार कार्ड से जोड़ने के उदेश्य से चलाया जा रहा है। पोस्टमैन को ट्रेनिंग के बाद लैपटॉप और आधार किट प्रदान किए जाएंगे, ताकि आधार कार्ड अपडेट करने और एनरॉल करने में उन्हें दिक्कत न हों। फिलहाल बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए पोस्टमैन को टैबलेट या मोबाइल बेस्ड किट प्रदान किए जाते थे।

पोस्टमैन के अलावा UIDAI उन 13 हजार बैंकिंग कॉरसपोंडेंस को भी इसके लिए जोड़ेगा, जो फिलहाल मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कॉमन सर्विस सेंटर में काम कर रहे हैं।

इस समय देश के 72 शहरों में 82 आधार सेवा केन्द्र बनाए गए हैं। UIDAI राज्य सरकारों से भी उनके रिमोट लोकेशन में स्थित ऑफिस में भी आधार सेवा केन्द्र बनाने के लिए बात कर रहा है, ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में भी आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।