YouTube ने भारत के करीब 11 लाख से ज्यादा वीडियो को किया रिमूव, 44 लाख चैनल्स भी हुए बंद

YouTube ने भारत के करीब 11 लाख से ज्यादा फर्जी यूट्यूब वीडियो (Fake Videos) को डिलीट कर दिया है। गूगल की कंपनी यूट्यूब ने 2022 की पहली तिमाही यानी जनवरी से लेकर मार्च तक में करीब 1.1 मिलियन यानी 11 लाख से ज्यादा यूट्यूब वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा दिया था क्योंकि उन्होंने कंपनी की कम्यूनिटी गाइडलान्स (YouTube Community Guidelines) का उल्लंघन किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने इस आंकड़े में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। Youtube ने दुनिया में सबसे ज्यादा वीडियो भारत की ही रिमूव की है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेरिका है। यूट्यूब ने अमेरिका की भी 3,58,134 वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर दिया था। ऐसे में हम कह सकते हैं कि यूट्यूब पर फर्जी वीडियो अपलोड करने के मामले में भारत नंबर-1 है।

यूट्यूब ने बंद किए लाखों चैनल्स

इसके अलावा यूट्यूब ने ग्लोबली 44 लाख से ज्यादा यूट्यूब चैनल्स को भी अब बंद कर दिया है। दरअसल, यूट्यूब चैलन्स को बंद करने के लिए यूट्यूब का नियम कहता है कि अगर कोई चैलन 90 दिनों के अंदर तीन बार उनके बनाए गए दिशानिर्देषों का उल्लंघन करता है तो उस चैनल को कंपनी बंद कर देती है।

वहीं अगर कोई यूट्यूब चैनल 3 बार से भी ज्यादा नियमों का उल्लंघन करता है तो उस चैलन के द्वारा किए गए सभी वीडियो को भी हटा दिया जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि जिन 44 लाख यूट्यूब चैनलों को कंपनी ने ग्लोबली बंद किया है, उन्होंने अभी तक कुल 99,390,911 वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किए थे। अगर वो सभी वीडियो को हटा दिया जाता है तो यह कंपनी द्वारा लिया गया एक बहुत बड़ा कदम होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक Google की कंपनी यूट्यूब से हटाए जाने वाले वीडियो में 90 प्रतिशत से ज्यादा वीडियोज को फेक होने की वजह से हटाया गया है। वहीं यूट्यूब पर हिंसक कंटेंट पोस्ट करने, सिक्योरिटी और प्राइवेसी गाइडलाइन्स (Security & Privacy Guidelines) को हटाने की वजह से भी काफी सारे वीडियो को हटा दिया गया है।