Glowing Skin: त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है अमरूद, हमेशा जवां और खिली-खिली रहेगी स्किन

अमरूद एक ऐसा फल है, जिसकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि सामने आते ही इसे खाने के लिए जी ललचाने लगता है। सेहत के लिहाज से भी अमरूद को अच्छा फल माना गया है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने, मांसपेशियों को मजबूत और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद सेहत के साथ-साथ हेल्दी स्किन के लिए भी कारगर है।

आइए जान लेते हैं अमरूद से त्वचा को होने वाले फायदे

चमकदार त्वचा के लिए

रोजाना एक अमरूद खाकर आप अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकते हैं। अमरूद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटमिन-सी और विटमिन-के पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है।

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर

अमरूद त्वचा को जवां-जवांं बनाए रखने में मदद करता है। अमरूद में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर की ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है और त्वचा जवां बनी रहती है।

नैचुरल स्किन टोनर

शरीर में अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होने पर ऑयली स्किन की समस्या होने लगती है। ऑयली स्किन की वजह से पिंपल्स, कील-मुंहासे जैसी परेशानियां पैदा हो जाती हैं। ऐसे में अमरूद फायदेमंद हो सकता है। अमरूद का उपयोग अतिरक्त सीबम को कम करने के लिए नैचुरल स्किन टोनर के रूप में किया जा सकता है। अमरूद से बना स्किन टोनर काफी असरदार साबित हो सकता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए

सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बचने के लिए अमरूद फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, अमरूद में मौजूद विटामिन-सी में सन प्रोटेक्शन फॉर्मूला होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखने में मदद करता है।

पत्तियां भी हैं काम की –

अमरूद की पत्तियां भी उसी की तरह काफी फायदेमंद होती हैं। अमरूद की पत्तियां त्वचा को जवां बनाए रखने और अंदरूनी रूप से स्वस्थ बनाने का काम करती हैं। इसके लिए आप अमरूद की पत्तियों का लेप बनाकर त्वचा पर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं।

पिंपल्स के लिए – चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स या रैशेज की समस्या हो तो ऐसे में अमरूद की पत्तियों काम आ सकती हैं। इसके लिए अमरूद की पत्तियों का रस निकालकर इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। आपको तुरंत ठंडक मिलेगी और पिंपल्स भी काफी हद तक कम हो जाएंगे।