मूसेवाला हत्याकांड : सीएम भगवंत मान का बड़ा फैसला, हाईकोर्ट के जज करेंगे जांच

पंजाब के मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला पर रविवार को मानसा स्थित जवाहरके गांव के पास हमला हुआ, जिसमें उनकी जान चली गई. मूसेवाला के पिता ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को पत्र लिखकर घटना की सीबीआई जांच की मांग की, जिसके बाद पंजाब के सीएम ने बड़ा बयान दिया है. मूसेवाला हत्याकांड में मान ने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के सिटिंग जज से इस घटना की जांच कराई जाएगी. इसके साथ ही, सुरक्षा घटाने के फैसले पर भी मुख्यमंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं.

रविवार शाम करीब साढ़े पांच बजे सिद्धू मूसेवाला के वाहन पर अंधाधुंध फायरिंग की गई. जिस समय हमला हुआ गाड़ी मूसेवाला खुद चला रहे थे. पुलिस के मुताबिक, मूसेवाला महिंद्रा थार एसयूवी में सफर कर रहे थे, उसी दौरान हमलावरों ने गायक और उनके दो दोस्तों पर 20 से अधिक राउंड फायर किए गए. गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक वह दम तोड़ चुके थे. एक दिन पहले ही पंजाब में 424 वीआईपी की सुरक्षा वापस ली गई थी. मूसेवाला भी इन्हीं में से एक थे. वारदात के बाद पंजाब सरकार के आदेश पर इस केस की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है.

सुरक्षा वापस लेने के 24 घंटे के अंदर हत्या

पंजाब सरकार द्वारा सुरक्षा वापस लिए जाने के 24 घंटे से भी कम समय में गायक से अभिनेता-राजनेता बने सिद्धू मूसेवाला की पंजाब के मानसा में उनके पैतृक गांव के पास गैंगस्टरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. वह अपने वाहन में यात्रा कर रहे थे, उसी दौरान हमलावरों ने गायक और उनके दो दोस्तों पर गोली चला दी. मूसावाला की सुरक्षा करने वाले चार बंदूकधारियों में से दो को नए सरकारी आदेश पर वापस ले लिया गया था. जब वारदात हुई, उस समय मूसेवाला बिना सुरक्षा के थे. वह ऐसे वाहन में यात्रा कर रहे थे, जो बुलेटप्रूफ नहीं था. हालांकि उनके पास बुलेटप्रूफ गाड़ी थी. लेकिन न तो वह सुरक्षाकर्मी ले गए न ही बुलेटप्रूफ गाड़ी (bulletproof vehicle). बुलेटप्रूफ गाड़ी और सुरक्षाकर्मी ले जाते तो शायद मूसेवाला की जान बच जाती. पुलिस ने बताया कि आम तौर पर वह आने-जाने के लिए बुलेटप्रूफ टोयोटा फॉर्च्यूनर (Bulletproof Toyota Fortuner) का इस्तेमाल करते थे.

कनाडा के गैंगस्टर ने ली हत्या की जिम्मेदारी

कनाडा में रह रहे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है वह लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का करीबी है. पंजाब पुलिस इससे पहले गिरोह के कई साथियों को गिरफ्तार कर चुकी है. गैंगस्टर गोल्डी बराड़ का असली नाम सतिंदर सिंह है. वह भारत में कई अन्य आपराधिक मामलों में वांछित है. गोल्डी फिलहाल कनाडा में रह रहा है.