सिल्क स्मिता ने चार साल में की थीं 200 से ज्यादा फिल्में, दर्दनाक मौत देखकर फैन्स को लग गया था झटका

गुजरे दौर की कई अभिनेत्रियां मशहूर हुई हैं। कुछ ने अपने दम पर फिल्मों को हिट कराया तो कुछ की खूबसूरती और बोल्डनेस की चर्चा रही। आज हम जिस अदाकारा की बात करने जा रहे हैं, उन्हें फिल्मों को हिट कराने की मशीन भी कहा जाता था। उनकी फिल्में और सभी आइटम सॉन्ग हिट होते थे। सिर्फ फिल्मों में ही नहीं ये हीरोइन अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस को लेकर भी सुर्खियों में रहती थी। हम जिस अदाकारा की तारीफों की कसीदे पढ़ रहे हैं, वो एक्ट्रेस सिल्क स्मिता के नाम से मशहूर थीं। इनका असली नाम विजयलक्ष्मी था, जिसे फिल्मों में आने के बाद बदलकर सिल्क स्मिता कर दिया गया था। अगर आपने इनका नाम नहीं सुना है तो बता दें फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ में विद्या बालन ने इनका किरदार निभाया था। इसके अलावा भी इन पर फिल्में बन चुकी हैं। तो चलिए आज आपको सिल्क स्मिता के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

बीच में छूटी पढ़ाई फिर जल्दी शादी

सिल्क स्मिता के घर की स्थिति बेहद खराब थी, जिसकी वजह से उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी। फिर उनकी शादी भी जल्दी कर दी गई। इस शादी में एक्ट्रेस बिल्कुल खुश नहीं थीं और उनका पति उन्हें खूब पीटता था। पति के अलावा उनकी सास-ननद भी मारा करती थी। इन सबसे परेशान होकर सिल्क ने घर छोड़ दिया और भागकर सीधा चेन्नई पहुंच गई। यहां पर आकर वह एक्ट्रेस बनने के सपने देखने लगी थीं।


एक्ट्रेस बनने से पहले बनीं नौकरानी

सिल्क स्मिता का एक्ट्रेस बनने का सपना था लेकिन सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने मेहनत करने की ठानी। चेन्नई आकर उन्होंने एक एक्ट्रेस के घर पर नौकरानी का काम शुरू किया। उस घर में काम करते हुए एक्ट्रेस की मुलाकात बड़े निर्माताओं से होने लगी थी। फिर उन्होंने ऑडिशन देना शुरू किया। सिल्क की बोल्डनेस और अदाओं ने उन्हें काम दिला दिया। उन्हें पहले आइटम सॉन्ग करने को मिला और फिर लगातार फिल्में मिलने लगी।

17 साल के करियर में 450 फिल्में

सिल्क स्मिता एक आइटम करने के लिए ज्यादा फीस लिया करती थी लेकिन निर्माता उन्हें अच्छी फीस देने के लिए तैयार थे। क्योंकि उनके आइटम सॉन्ग हिट हो जाते थे। सिल्क स्मिता ने 17 साल के फिल्मी करियर में करीब 450 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। कहा जाता था सिल्क की फिल्में पर्दे पर आती थी और कमाई के मामले में रिकॉर्ड तोड़ दिया करती थी। कई दिनों तक इनकी फिल्में सिनेमाघरों में लगी रहती थीं। सिल्क ने साउथ के कई बड़े सुपरस्टार्स के साथ काम किया।

ये भी पढ़ें- करण जौहर के साथ अनबन को लेकर कार्तिक आर्यन बोले – कई बार लोग बात का बतंगड़ बनाना चाहते हैं

शराब की लट फिर दर्दनाक मौत

कई फिल्में करने के बाद सिल्क स्मिता के फैन्स उनसे ऊबने लगे थे। उनकी एक जैसी फिल्में अब लोग नहीं देखना पसंद कर रहे थे। ऐसे में उनका करियर ढलान पर आने लगा। इसके बाद सिल्क ने फिल्म बनाने का मन बनाया। लेकिन उनकी फिल्म भी नहीं चली। अपने करियर को गिरता देख सिल्क निराश होने लगीं और उन्हें शराब पीने की बुरी लत लग गई थी। शराब पीकर वह लोगों के बीच निकल जाया करती थीं और लड़ाई कर लिया करती थीं। 23 सितंबर, 1996 को सिल्क स्मिता पंखे से लटकी मिलीं। इस सुपरस्टार की ऐसी दर्दनाक मौत देखकर हर कोई हैरान रह गया था। आजतक सिल्क स्मिता की मौत की गुत्थी नहीं सुलझी। कुछ लोगों का मानना था कि उन्हें किसी ने मारा है।