अंतरिक्ष क्षेत्र में क्षमता निर्माण : ISRO के 4,000 तकनीकी स्टाफ को ट्रेनिंग देगी सरकार

नई दिल्ली: कौशल विकास मंत्रालय उद्योग की आवश्यकता के अनुसार अंतरिक्ष क्षेत्र में क्षमता निर्माण के उद्देश्य से देश के शीर्ष अंतरिक्ष अनुसंधान निकाय, इसरो के 4,000 तकनीकी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा. इसका उद्देश्य उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार इसरो के कर्मचारियों के कौशल विकास और क्षमता निर्माण करना है. साथ ही प्रशिक्षण के लिए अल्पकालिक पाठ्यक्रमों का एक औपचारिक ढांचा तैयार करना है. आगामी पांच वर्षों में इस कार्यक्रम के तहत इसरो अपने 4,000 से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा. प्रशिक्षण का स्थान भारत भर में स्थित MSDE के तहत राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI) होगा.

अधिकारियों के अनुसार, प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरिक्ष विभाग (DoS) के तहत इसरो केंद्रों और इकाइयों में काम करने वाले विभिन्न तकनीकी कर्मचारियों के कौशल को बढ़ावा देना है. “कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और देश भर में इसके अत्याधुनिक प्रशिक्षण संस्थानों की मदद से, कार्यक्रम नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों और आवश्यकताओं के अनुसार कर्मचारियों के कौशल को उन्नत बनाने के लिए विशिष्ट विषयों में प्रशिक्षण देगा.

शुक्रवार को हुए एमओयू के अनुसार, कार्यक्रम के बड़े उद्देश्यों को पूरा करने के लिए मंत्रालय और इसरो संयुक्त रूप से एमएसडीई और संबद्ध एनएसटीआई के साथ मिलकर एक विस्तृत प्रशिक्षण कैलेंडर, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम तैयार करेंगे. कौशल मंत्रालय क्षमता निर्माण कार्यक्रम कार्यालय (सीबीपीओ) के परामर्श से चिन्हित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (एनएसटीआई) में कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए प्रयोगशालाओं, कार्यशालाओं, कक्षाओं, नमूनों और अन्य प्रशिक्षण सुविधाओं की व्यवस्था भी करेगा.

मंत्रालय इसके सफल निष्पादन के लिए समग्र प्रबंधन और कार्यक्रम के पूर्ण पर्यवेक्षण के लिए भी जिम्मेदार होगा. एमओयू पर सचिव कौशल विकास राजेश अग्रवाल और अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने हस्ताक्षर किए. कौशल विकास सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपने तकनीकी कर्मचारियों को सभी क्षेत्रों में सक्षम बनाएं और इसरो में तकनीकी विशेषज्ञों को अधिक सक्षम बनाना उस दिशा में एक कदम है. प्रशिक्षण कार्यक्रम तकनीकी कर्मियों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने और बढ़ाने में सक्षम बनाएगा, जिससे अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की स्थिति मजबूत होगी.

स्किल इंडिया प्रोग्राम

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कुशल कार्यबल बनाने के लिए जुलाई 2015 में स्किल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी. यह योजना, जिसे भारत के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के रूप में भी जाना जाता है, में कई घटक हैं जैसे कौशल विकास और उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), कौशल ऋण योजना और ग्रामीण भारत कौशल कार्यक्रम, जिसका उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों में भारतीय युवाओं के कौशल में सुधार करना.