IPS Dipka Summer Camp अपने पूरे शबाब पर, विद्यार्थी आर्ट एण्ड क्राफ्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर विभिन्न आकर्षक कलाकृतियाँ बनाकर अपनी कल्पनाओं को दे रहे आकार

⭕ पपेट मेकिंग एवं टेक्सटाइल डिजाइनिंग में भी पारंगत हो रहे समर कैंप के प्रतिभागी ।

कोरबा,30 अप्रैल (वेदांत समाचार)। कला और जीवन का बहुत घनिष्ठ संबंध है । कला के विकास का उद्देश्य कभी आत्मानुभूति होता है तो कभी आनंद और विनोद । कला के माध्यम से हम अपनी कल्पनाओं को एक नया रूप् देकर साकार करने का प्रयास करते हैं । वर्षभर की पढ़ाई खत्म होने के पश्चात बच्चों को बोरियत को खत्म करने और बच्चों को व्यस्त रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटी । बच्चे इस एक्टिविटी को बहुत एंजॉय करते हैं जो उनके सर्वांगीण विकास में भी योगदान देते हैं । आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटीज जहाँ बच्चों में एकाग्रता बढ़ाती है वहीं उनके मानसिक विकास में भी बहुत योगदान करते हैं । आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट एक्टिविटी से बच्चों में सोचने की क्षमता का विकास होता है । बच्चे किसी भी विषय के बारे में गंभीरता से सोचकर उसे मूर्तरूप देकर अपनी रचनात्मकता व सृजनात्मकता का विकास करते हैं ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विगत सात दिनों से समर कैंप संचालित है । इस कैंप में विद्यार्थी विभिन्न कलाओं से प्रशिक्षित हो रहे हैं । विभिन्न प्रकार की एक्टिविटीज के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया जा रहा है । विद्यालय में संचालित विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी में आर्ट एण्ड क्राफ्ट भी शामिल है । इस एक्टिविटी में समर कैंप में पंजीकृत विद्यार्थी रोजाना विभिन्न प्रकार की आकर्षक वस्तुएँ, पेंटिग्स, फ्लावर, डेकोरेशन आयटम, पपेट्स, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, ग्रिटिंग कार्ड्स, क्रिसमस ट्री, पेपर क्रॉफ्ट, कलर पेपर से बोट, बटर फ्लाई, बर्ड, फ्लावर फोटो फ्रेम, कार्टून इत्यादि बनाना सीख रहे हैं । विद्यार्थी की कल्पना और कारीगरी वास्तव में देखते ही बनती है । साथ ही टेक्सटाइल डिजाइनिंग में विद्यार्थी डोर मेट्स, परदे में चित्रकारी, रूमाल तथा विभिन्न प्रकार के सजावटी कपड़ों में एक से बढ़कर एक आकर्षक चित्रकारी कर पारंगत हो रहे हैं । आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटी के अंतर्गत बेस्ट आऊट ऑफ वेस्ट भी सिखाया जा रहा है ।

विद्यार्थी विभिन्न प्रकार की मनमोहक कलाकृतियाँ बनाकर अपनी कल्पनाओं को साकार कर रहे । आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटी में इंचार्ज श्रीमती निहारिका जैन, श्रीमती मोमिता सरकार एवं मधुसूदन पात्रा का भरपूर सहयोग मिल रहा । इन्हीं के दिशा-निर्देशन में बच्चे आर्ट एण्ड क्राफ्ट की विभिन्न कलाओं में पारंगत हो रहे हैं । गौरतलब है कि समर कैंप में संचालित विभिन्न एक्टिविटी की ओवरऑल इंचार्ज श्रीमती सोमा सरकार हैं जिनके निर्देशन में अनवरत समर कैंप का संचालन किया जा रहा है ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटीज से बच्चों की एकाग्रता तो बढ़ती ही है साथ ही वे अपनी कल्पनाओं को निरंतर एक नया आयाम देते हैं । विभिन्न एक्टिविटीज से बच्चों के मानसिक विकास में भी सहायक होते हैं उनमें रचनात्मकता, सृजनात्मकता, कंसन्ट्रेशन व प्राब्लम साल्विंग जैसे गुण विकसित होते हैं । बच्चे चिड़िया, गुड़िया, सजावटी पेपर से आकर्षक आयटम्स बनाकर अपनी कल्पनाओं को साकार करने का प्रयास करते हैं ।