रेल प्रबंधन बंद ट्रेन शुरू करें नहीं तो रोकेंगे कोयला ढुलाई-राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल 


कोरबा,17 अप्रैल( वेदांत समाचार )। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने रेलवे सुविधाओं को लेकर कोरबा की जा रही उपेक्षा पर मुखर होते हुए कहा है कि बंद किए गए ट्रेनों को रेल प्रबंधन बहानेबाजी बंद कर जल्द शुरू करें। यदि रेल ट्रेक में मालगाड़ियां दौड़ सकती हैं, तो सवारी गाड़ियां चलाने में दिक्कत क्या है। लगातार रेल सुविधाओं की अनदेखी किए जाने की वजह से लोगों में नाराजगी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर (एसईसीआर) के महाप्रबंधक आलोक कुमार को पत्र लिख दो टूक कहा है कि बंद सुविधाओं तो बहाल नहीं किया गया, तो कोयला परिवहन में लगी मालगाड़ियों का परिचालन भी बंद कर दिया जाएगा।पत्र में राजस्व मंत्री अग्रवाल ने कहा है कि बिलासपुर रेल मंडल अंतर्गत कोरबा एकमात्र जिला है जिसके जरिए माल ढ़ुलाई के माध्यम से रेलवे को सर्वाधिक राजस्व की प्राप्ति होती है, पर रेल सुविधाओं के नाम पर कोरबा की घोर उपेक्षा की जाती है।

जिलेवासी हमेशा ठगा हुआ सा महसूस करते हैं। रेलवे उच्चाधिकारियों के साथ अनेक बार विभिन्ना मंचों से पत्राचार किया गया। रेल सुविधाओं की बहाली के लिए आम नागरिकों द्वारा आंदोलन भी किए जा रहे हैं, लेकिन आम नागरिकों की असुविधाओं को हल करने रेल मंडल ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा।

राजस्व मंत्री ने कहा कि मार्च 2020 तक समूचे देश में मेल-एक्सप्रेस के अलावा स्थानीय लोगों के सुगम व सुरक्षित आवागमन के लिए लोकल व पैसेंजर गाड़ियां संचालित होती रही हैं, जिन्हे कोरोना संक्रमण की वजह से बंद कर दिया गया था। वर्तमान समय में स्थिति सामान्य होने के साथ ही आम नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पूरे देश में ट्रेनों का परिचालन बहाल कर दिया गया है, पर कोरबा के नागरिकों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा पहले से संचालित ट्रेन का परिचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया।

राजस्व मंत्री ने कहा है कि क्षेत्र के नागरिकों द्वारा बंद हुई यात्री ट्रेन की सुविधाएं बहाल करने की मांग की जाती है तो रेल प्रबंधन द्वारा ट्रैक की मरम्मत समेत विभिन्ना कारणों का हवाला देकर असमर्थता जाहिर की जाती है, जबकि उसी रेल ट्रैक पर कोयले की ढुलाई मालगाड़ियों के माध्यम से लगातार की जा रही है। इसके साथ ही बाल्को संयंत्र के लिए एल्यूमिना पाउडर व अन्य सामाग्रियों का परिवहन करने के लिए भी उसी ट्रैक का उपयोग किया जा रहा है।

राजस्व मंत्री ने दो टूक कहा है कि जब उसी ट्रैक पर कोयला लोड मालगाड़ियां दौड़ सकती हैं तो सवारी गाड़ियां भी निर्वाध क्यों दौड़ नहीं सकती हैं। रेलवे प्रबंधन इसे गंभीरता से सवारी गाड़ियों की बहाली करते हुए कोरबावासियों को सुविधाएं उपलब्ध कराए, अन्यथा रेलवे को जन आक्रोश का सामना करना पड़ेगा। राजस्व मंत्री ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जिले के नागरिकों की भावनाओं का सम्मान करते हुए तत्काल बंद सवारी गाड़ियों का परिचालन शुरू करते हुए लेट लतीफ में चल रही ट्रेन को समय पर चलाने सकारात्मक पहल की जाएगी।