आधी रात गायों की तस्करी! 3 वाहनों में गोवंश भर ले जा रहे ट्रकों को ग्रामीणों ने रोका, पुलिस पर संगीन इल्जाम

आधी रात में राजस्थान से महाराष्ट्र की ओर गोवंश ले जा रहे तीन वाहनों को मध्य प्रदेश के खंडवा के पलकना गांव में ग्रामीणों ने रोक लिया। पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्रामीणों ने गोवंश घर कब जा रहे ट्रकों पर पथराव किया है। ग्रामीणों का आरोप था कि गोवंश की तस्करी की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस के सहयोग से गोवंश की तस्करी होती है। ग्रामीणों ने पहले तो पुलिस को गोवंश वही छोड़ने की बात कही बाद में समझाइश देने पर पुलिस अपने साथ तीनों ट्रक जावर थाने ले गई। 

पुलिस के अनुसार देर रात तीन ट्रलो में गोवंश भरकर पलकना से होते हुए मूंडवाड़ा की ओर ले जाए जा रहे थे। इस बीच गांव वालों को सूचना मिल गई। उन्होंने रोड पर ट्रालों को रोकने को कोशिश की। जब वो नहीं रुके तो पथराव किया। तीनो ट्रालों के चालक वाहन छोड़ भाग निकले। आसपास के गांव वाले भी हंगामा होने की खबर मिलते मौके पर पहुंचे। 

हिन्दू संघटन गिरफ्तारी पर अड़े

इधर, घटना की जानकारी मिलते ही नगर पुलिस अधीक्षक ललित गठरे एवं शहर के तीनों थानों के टीआई सहित जावर थाने की  पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। हालात काबू में करने के लिए उन्होंने गोवंश ले जा रही गाड़ी कब्जे में ली। इस पर हिन्दू संगठन के लोग आक्रोशित हो गए। वे आरोपी ड्राइवर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। ट्रक आगे नहीं बढ़ सके, इसलिए वे रोड पर धरना देकर बैठ गए। आखिरकार समझाइश के बाद मामला शांत हुआ। पुलिस ने एक ड्राइवर को गिरफ्त में ले लिया। 

ग्रामीणों ने पुलिस पर मिलीभगत लगाया आरोप

ग्राम सिहाड़ा के रमेश सिंह तोमर ने बताया कि ट्राले गोवंश भरकर जा रहे थे। हमने रोकने की कोशिश की , मगर यह नहीं रुके जब गांव में ट्रैफिक जाम हुआ तो तब पता चला कि ट्रालों में गोवंश भरा हुआ है। हमने उन्हें रोका और पुलिस को सूचना दी। ड्राइवरों ने हमें बताया कि उनके पास बिल्टी है। वह राजस्थान से लेकर आ रहे हैं। बिल्टी देखेंगे पर पता चला वह पास के गांव की है। जहां 100 से 200 घर हैं। 

उनकी कितनी ताकत नहीं की वह इतना गोवंश खरीद सके। उन्होंने आरोप लगाया कि यह काम तस्करों का है। वरना इतनी बड़ी तादाद में गोवंश क्यों मिला। जब हमने ने रोका तो पड़ोस के गांव वालों ने हमसे विवाद किया। इसके क्या मायने हैं। उन्होंने पुलिस पर भी आरोप लगाया कि पुलिस की मदद से ही यह लोग गौ तस्करी करते हैं।  इसीलिए हमने यहां से मवेशियों को नहीं छोड़ा। हमें लगा कि जावर थाने वालों की इसमें कोई मिलीभगत है। 

ड्राइवर बोले- खेती के लिए ले जा रहे गोवंश 

पथराव से ट्रालों के कांच फूट चुके थे। ट्रालों को जावर थाने ले जाया गया है। गोवंश को जप्त कर उन्हें गोशाला भेजा जाएगा। दोनों गाड़ी राजस्थान की है।

पुलिस ने दोनों ड्राइवरों को हिरासत में ले लिया है। उन्होंने पूछताछ में बताया कि खेती के लिए मवेशी ले जा रहे थे।

नगर पुलिस अधीक्षक ललित गठरे ने बताया कि पलकना गांव में मवेशियों से भरे ट्रक की सूचना मिली थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ गोवंश के तहत ओर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। ग्रामीणों से संवाद कर मवेशियों से भरे ट्रक को जावर थाने ले जाया गया है।सीएसपी ने कहा कि किसी तरह कोई विवाद की स्थिति नहीं बनी और माहौल पूरी तरह शांत है।