मानव सेवा मिशन ने अपने द्वितीय स्थापना दिवस पर सोनपुरी स्कूल के बच्चों को वितरित किये ज्योमेट्री बॉक्स

कोरबा, 04 अप्रैल (वेदांत समाचार)। समाजसेवी संस्था मानव सेवा मिशन ने अपने द्वितीय स्थापना दिवस के अवसर पर सेवा कार्य अभियान के रूप में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सोनपुरी में अध्ययनरत कक्षा 6वीं से 8वीं तक के सभी 78 विद्यार्थियों को ज्योमेट्री बॉक्स एवं पेन प्रदान किया।


विद्यालय के शिक्षक कृष्ण कुमार चन्द्रा जी के माध्यम से विद्यालय में सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम विगत कई वर्षों से चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत विभिन्न संस्थाओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा जरूरतमंद बच्चों को समय समय पर शिक्षा से संबंधित आवश्यक सामग्री प्रदान किया जाता है इसी कड़ी में आज मानव सेवा मिशन के द्वारा आगामी परीक्षा की तैयारियों को दृष्टिगत रखते हुए सभी बच्चों को ज्यामिति बॉक्स एवं पेन प्रदान किया गया। जिससे बच्चे अपने विषय की तैयारी अच्छे से कर सकें।


ज्ञात हो कि मानव सेवा मिशन की स्थापना दो वर्ष पूर्व आज ही के दिन कोरोना के कारण प्रथम लॉक डाउन के समय में की गई थी। मिशन का उद्देश्य था कि लॉक डाउन के कारण अपने कार्य से प्रभावित हुये ग्रामीण लोगों तक सुखा राशन उपलब्ध कराया जा सके। संस्था ने इस उद्देश्य से बालको एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दो वर्षों में लगभग 2000 पैकेट सूखा राशन एवं 50 क्विंटल चांवल का वितरण किया। लॉक डाउन के बाद भी मानव सेवा मिशन के द्वारा विगत दो वर्षों से लगातार पहाड़ी कोरवा जनजाति के लोगों के जीवनयापन में सुधार लाने के साथ साथ बालको के आसपास जरूरमंदो की सहायता के लिए विभिन्न प्रकार से सेवा कार्य किया जा है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुऐ मानव सेवा मिशन के अमर पटेल जी ने बच्चों को शिक्षा के उद्देश्य को समझाते हुये उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। संजय विजयवर्गीय जी ने बच्चों को परीक्षा की तैयारी मन लगाकर करने को कहा एवं जिले में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को संस्था की ओर से पुरस्कृत करने की बात कही। राजेश धीवर जी ने शिक्षा के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित किया एवं अन्य तैयारियों के लिए संस्था के सदस्यों के द्वारा समय समय पर आकर अलग से जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही।


सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम में मानव सेवा मिशन के सक्रिय सदस्य केशव चन्द्रा,अमर पटेल,राजेश धीवर,प्रभात शुक्ला,संजय विजयवर्गीय,दिनेश पृथ्वीकर,मनोज सिंह एवं पंचशील समूह के आनंद शुक्ला और हरीश चंद्राकर उपस्थित रहे। विद्यालय परिवार की ओर से शिक्षक कृष्ण कुमार चन्द्रा जी ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं डी.आर. कश्यप जी एवं वीणा ग्वाल जी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कक्षा 7वीं की छात्रा कुमारी तमन्ना ने आभार व्यक्त किया।