4 दिनों का टोटल लॉकडाउन फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, 

नई दिल्ली। चीन की सबसे बड़े शहर शंघाई (Shanghai) में कोविड-19 (COVID-19) के मामले बढ़ रहे हैं। वहीं, लाखों लोग लॉकडाउन (lockdown) के कारण अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों (health authorities) ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 438 नये मामलों की पुष्टि हुई है। साथ ही, 7,788 ऐसे मामले भी सामने आये हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं थे। यह दोनों ही मामले कल की तुलना में थोड़े ज्यादा हैं। हालांकि, कई देशों की तुलना में यह संख्या कम है, लेकिन दैनिक मामले चीन (China) में 2019 के अंत में वुहान (wuhan) में मिले मामलों के बाद सबसे ज्यादा हैं।

शंघाई में 2.6 करोड़ की आबादी दो चरणों में लॉकडाउन का सामना कर रही है। पूर्वी पुडोंग क्षेत्र के निवासियों को शुक्रवार को घरों से निकलने की इजाजत दी जानी थी, जबकि पश्चिमी पुशी क्षेत्र में शुक्रवार से चार दिन के लिए लॉकडाउन लगा हुआ है।

आश्वासन के बावजूद, पुडोंग में लाखों लोग लगातार घरों में बंद हैं। निवासियों से कहा गया है कि वे रोज़ाना कोविड-19 की जांच करें, घर में मास्क लगाने समेत एहतियाती उपाय करें और परिवार के सदस्यों के नजदीक जाने से बचें।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि सत्तारूढ़ कंप्यूनिस्ट पार्टी (ruling communist party) की पोलित ब्यूरो की सदस्य सुन चुनलैन ने आग्रह किया है कि शंघाई में जल्द से जल्द कोविड के मामलों पर काबू करने के लिए तेज़ी से कदम उठाए जाएं।