अगले 37 दिनों तक नहीं चलेगी जबलपुर एक्सप्रेस

अंबिकापुर 27 मार्च (वेदांत समाचार)। सरगुजा संभाग के लोगों को अगले 37 दिनों तक अंबिकापुर-अनूपपुर रेलखंड में सफर करने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। रेल सुविधा के लिए उपेक्षित सरगुजा अंचल को मध्य प्रदेश से जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन जबलपुर अंबिकापुर को अगले एक महीने तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इस ट्रेन को बंद करने के पीछे कोई भी कारण नहीं बताया जा रहा है। गर्मी का सीजन शुरू होने के बाद इन दिनों इस ट्रेन में काफी भीड़ शुरू हो गई थी।

विवाह समारोह, अवकाश पर आने जाने वाले लोगों के अलावा परीक्षा देने वाले छात्र भी इसी ट्रेन में अनूपपुर से शहडोल, कटनी, जबलपुर तक की यात्रा आराम से कर रहे थे। अचानक इस ट्रेन के रद्द हो जाने से सभी यात्री मुसीबत में पड़ गए हैं। सोमवार की सुबह अंबिकापुर से यह ट्रेन रवाना हुई लेकिन मंगलवार से यह ट्रेन चार मई तक रद्द रहेगी। जबलपुर से आज दोपहर इस ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया। अब तीन मई तक जबलपुर से अंबिकापुर ट्रेन की सुविधा लोगों को नहीं मिलेगी।

बता दें कि दो साल पहले कोरोना काल के दौरान अंबिकापुर में चलने वाली कई ट्रेनों का परिचालन बंद था। संक्रमण थमने के करीब आठ महीने बाद अंबिकापुर दुर्ग ट्रेन का संचालन शुरू हुआ और इसके एक से डेढ़ महीने के बाद अंबिकापुर जबलपुर ट्रेन को शुरू किया गया, जबकि अंबिकापुर से शहडोल जाने वाली और अंबिकापुर मनेंद्रगढ़ से अनूपपुर जाने वाली ट्रेन का परिचालन आज तक शुरू नहीं हो पाया है। चूंकि अंबिकापुर जबलपुर ट्रेन एक्सप्रेस थी और इस ट्रेन का कनेक्शन बाकी दूसरे कई ट्रेनों से होता था इस कारण से इसमें यात्रियों की काफी भीड़ रहती थी।

कोरोना संक्रमण के बाद इस ट्रेन में सामान्य टिकट देना भी बंद कर दिया गया था हालांकि एक अप्रैल से इसे शुरू किया जाना था लेकिन इस बीच इस ट्रेन को ही बंद कर दिया गया है। ट्रेन बंद करने के पीछे का कारण रेलवे के अधिकारी भी नहीं बता पा रहे हैं। उनका कहना है कि अचानक देर रात यह आदेश आया है कि अंबिकापुर से जाने वाली जबलपुर ट्रेन मंगलवार से बंद रहेगी और अगले एक महीने तक ट्रेन का परिचालन नहीं होगा।

स्टेशन में सूचना चस्पा, टिकट होने लगे कैंसिल

अंबिकापुर से अनूपपुर होते हुए कटनी और जबलपुर तक रोज सैकड़ों यात्री इसी ट्रेन में सफर करते हैं। इस ट्रेन से आगे जाने के लिए कनेक्टिंग ट्रेन भी मिल जाती है। एक्सप्रेस होने के कारण यह समय पर पहुंच जाती है। इसके कारण लोग इस ट्रेन को ज्यादा भीड़भाड़ रहती है। अब अचानक से जब यह ट्रेन बंद करने की घोषणा हुई तो यात्रियों में परेशानी बढ़ गई है। सोमवार सुबह अंबिकापुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन के अगले एक महीने तक रद्द होने की सूचना चस्पा कर दी गई। इधर ट्रेन के एक माह तक नहीं चलने की जानकारी मिलने के बाद यात्री टिकट कैंसिल कराने लगे हैं।

अब अनूपपुर-कटनी मार्ग के लिए कोई ट्रेन नहीं

अंबिकापुर से अनूपपुर कटनी मार्ग में जबलपुर ट्रेन को छोड़ कोई दूसरी रेल सेवा नहीं है। अब सरगुजा संभाग के अलावा मध्य प्रदेश के बिजुरी, कोतमा, अनूपपुर के यात्रियों को कटनी जबलपुर जाने के लिए भारी मुसीबत उठानी होगी। खासकर सरगुजा अंचल के यात्रियों को तो अपने निजी वाहन, टैक्सी या बस के सफर का सहारा लेना पड़ेगा।

किसी काम की नहीं मेमू, शहडोल ट्रेन भी बंद

अंबिकापुर से शाम को चलने वाली अनूपपुर मेमू ट्रेन लगातार विलंब से चलने के कारण यह लोगों के लिए सुविधाजनक नहीं है। शाम छह बजे अंबिकापुर से रवाना होने वाली यह ट्रेन कई बार देर से छूटती है इस कारण अनूपपुर से मिलने वाली दूसरी ट्रेन छूट जाती है। पहले इस ट्रेन को शहडोल तक चलाया भी जाता था लेकिन कोरोना काल के बाद इसे अनूपपुर तक ही भेजा जा रहा है। इधर अंबिकापुर से सुबह शहडोल जाने वाली पैसेंजर ट्रेन तो दो साल बाद भी नहीं शुरू हुई। इस ट्रेन को कोरोना काल में बंद किया गया था। दुर्ग अंबिकापुर की रैक को ही शहडोल तक भेजा जाता है। दिन भर यह ट्रेन अंबिकापुर स्टेशन में खड़ी रहती है लेकिन इसे शहडोल तक नहीं चलाया जा रहा है।