कदमसरा गांव तक पहुंचा तीन हाथियों का समूह, केले के पेड़ों को बनाया निशाना

छत्तीसगढ़, 28 मार्च (वेदांत समाचार) राज्य से लगे मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले अंतर्गत वन परिक्षेत्र जैतहरी के कदमसरा गांव में शनिवार की शाम तीन हाथियों का समूह पहुंचा है जो देर रात गढ़ियाटोला के जंगल से होते हुए कदमसरा जंगल पार कर के बड़काटोला में करमसेन पिता कमला सिंह गोंड की बाड़ी में लगे केले के पेडो़ को अपना आहार बनाया। दो दिनों से तीन हाथियों का समूह कदमसरा गांव में विचरण कर रहे हैं। फिलहाल वन विभाग की टीम हाथियों की निगरानी कर रहा हैं।

वहीं, हाथियों की उपस्थिति की जानकारी पर वन परिक्षेत्र जैतहरी का वन अमला वेंकटनगर पुलिस चौकी के प्रभारी एवं पुलिस दल मौके पर पहुंच कर लोगों को हाथियों के समूह से दूर रहने तथा जंगल के किनारे बसे ग्रामीणों को सतर्क रहने कच्चे मकानों में रह रहे ग्रामीणों को मकानों से सुरक्षित निकालकर बीच गांव में ला कर रखा जा रहा है। हाथियों का समूह शनिवार को मरवाही से गढ़ियाटोला बीट के गढ़िया टोला गांव से गुजरता हुआ देर शाम कदमसरा के जंगल में विचरण करते हुए कदमसरा गांव के बड़काटोला पहुंचा है।

सर्किल प्रभारी राम सुरेश शर्मा ने बताया कि पहले 3 दंतैल हाथियों की जानकारी थी लेकिन बाद में यह 4 हाथियों का दल हो गया है जो 27 मार्च रविवार को कदम सरा के जंगल में आराम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि हाथियों पर निगरानी रखी जा रही है शाम 4:00 बजे के बाद हाथियों के निकलने का मूवमेंट बनता है फिलहाल हाथियों के दल के द्वारा किसी भी प्रकार की जनहानि अभी तक नहीं की गई है।

दो दिनों से वन परि, जैतहरी के गढ़ियाटोला-कदमसरा में निरंतर विचरण पर वन परिक्षेत्र अधिकारी जैतहरी अश्वनी कुमार सोनी परिक्षेत्र सहायक बेकटनगर आर,एस,शर्मा परि, सहायक जैतहरी आर,एस,सिकरवार परिक्षेत्र सहायक गोरसी शिवचरण पुरी पुलिस चौकी वेंकटनगर प्रभारी आर,के,शुक्ला वन क्षेत्र के सभी वनरक्षक,सुरक्षा श्रमिक ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचायत प्रतिनिधि निरंतर नजर बनाए हुए हैं आज रात हाथियों के छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा में जाने या मध्य प्रदेश की सीमा में ही रहने की बात कही जा रही है।