PM मोदी को किया दंडवत प्रणाम…फिर पद्म श्री अवार्ड लेने पहुंचे योग गुरू स्वामी शिवानंद, राष्‍ट्रपति ने भी गले से लगाया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद   ने सोमवार को स्वामी शिवानंद   को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया. योग के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए स्वामी शिवानंद को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. स्वामी शिवानंद आज जब पुरस्कार लेने पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी को दंडवत प्रणाम किया. इसके बाद पीएम मोदी ने भी कुर्सी से उठकर उन्हें प्रणाम किया. प्रधानमंत्री जैसे ही कुर्सी से उठे, उनके इर्द गिर्द बैठे सभी लोग उठ खड़े हो गए. वहीं, इसके बाद स्वामी शिवानंद पुरस्कार लेने पहुंचे तो उन्होंने सिर झुकाकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को प्रणाम किया. इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ा नीचे आए और स्वामी शिवानंद को हाथ पकड़कर उठाया और फिर उन्हें अवार्ड दिया

जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण तो गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया था. पद्म पुरस्कार पाने वालों में कुल 128 लोग शामिल हैं. इनमें चार को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है. इस क्रम में सोमवार को सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनरल बिपिन रावत की बेटी कृतिका और तारिणी को उनका पुरस्कार दिया. बता दें कि जनरल रावत की पिछले साल हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी. उनके शौर्य को सलाम करते हुए सरकार ने उन्हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया.

इसके अलवा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण, SII के एमडी साइरस पूनावाला को पद्म भूषण, गुरमीत बावा (मरणोपरांत) को पद्म भूषण, निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी को पद्म श्री, राधे श्याम खेमका (मरणोपरांत) को पद्म विभूषण, सच्चिदानंद स्वामी को पद्म भूषण, हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को पद्म श्री, और पैरा-शूटरअवनि लेखरा को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया.