सरकार ने कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले 36 लाख लोगों से वसूला 249 करोड़ रुपये का फाइन, 52 हजार पर हुई FIR

पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 Case) के बीच पिछले दो सालों में बिना मास्क के घूमते पाए गए 36 लाख से अधिक लोगों से 249 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है. गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने राज्य विधानसभा को यह जानकारी दी है. गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान एक कांग्रेस विधायक द्वारा पूछे गए अलग-अलग सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) ने बताया कि बीते दो सालों में मास्क से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 36.26 लाख लोगों से कुल 249.90 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है. पटेल गुजरात के गृह मंत्रालय का प्रभार भी संभालते हैं.

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इस अवधि में पुलिस ने मौके पर जुर्माना न देने वाले लगभग 52,000 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और महामारी रोग अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. पटेल के मुताबिक, मास्क से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर लगभग 59.85 करोड़ रुपये का जुर्माना अकेले अहमदाबाद जिले में वसूला गया, जबकि सूरत (29.47 करोड़ रुपये जुर्माना) और वडोदरा (21.01 करोड़ रुपये जुर्माना) इस मामले में दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे हैं.

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 1 हजार का जुर्माना

मालूम हो कि गुजरात में मौजूदा समय में सार्वजनिक जगहों पर और वाहनों के अंदर मास्क नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लागू है. जुलाई 2020 में इस संबंध में जुर्माने की राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई थी. एक महीने के भीतर गुजरात उच्च न्यायालय के निर्देश के तहत इसे दोबारा बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया था.

बीजेपी की 4 राज्यों में जीत का मना जश्न

गुजरात बीजेपी ने 10 मार्च को उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत का जश्न मनाया और सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय नेतृत्व की कड़ी मेहनत और समर्पण को दिया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ढोल की थाप पर नृत्य किया, मिठाइयां बांटी और चुनावी जीत का जश्न मनाने के लिए यहां राज्य पार्टी मुख्यालय में बड़ी संख्या में एकत्र हुए. इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सी आर पाटिल भी मौजूद थे.