साइकिल की सवारी कर क्या सुभासपा दोहरा पाएगी 2017 का प्रदर्शन? उम्मीदों के सहारे पूर्वांचल फतह को निकली अखिलेश-राजभर की जोड़ी

उत्तर प्रदेश  (UP Assembly Elections) के सातवें चरण में 10 जिलों की 54 सीटों में मतदान होना है. इस बार चुनाव पूर्वांचल (Purvanchal) की सीटों पर होना है. विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के साथ गठजोड़ किया है. दोनों दलों को एक दूसरे से काफी उम्मीद है. क्योंकि 2017 के विधानसभा चुनाव में सुभासपा ने राज्य में चार सीटें जीती थी जबकि तीन सीटों पर वह दूसरे स्थान पर थी. वहीं समाजवादी पार्टी को उम्मीद है कि पूर्वांचल में सुभासपा की मदद से वह बेहतर प्रदर्शन करेगी. फिलहाल सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर साइकिल पर सवार होकर बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के दावे कर रहे हैं.

दरअसल समाजवादी पार्टी को सातवें चरण में पूर्वांचल की विधानसभा सीटों से काफी उम्मीदें हैं और इस चरण में 54 सीटों पर चुनाव होने हैं. जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में एसपी ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में एसपी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था. जिसने ने सातवें चरण में 2017 में 44 सीटों पर कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनावन लड़ा था और वह 11 सीटें जीतने में कामयाब रही और 20 सीटों पर दूसरे नंबर पर रही. 2017 के विधानसभा चुनाव में एसपी ने अतरौलिया, गोपालपुर, आजमगढ़, निजामाबाद, मेहनगर, शाहगंज, मल्हनी, मछली सिटी, सैदपुर, जंगीपुर और सकलडीहा सीट पर जीत दर्ज की थी. जबकि सुभासपा ने चार सीटें जीती थी और तीन सीटों पर वह दूसरे स्थान पर आयी थी. वहीं 2017 में उसने सातवें चरण में तीन सीटें जीती और दो सीटों पर वह दूसरे स्थान पर आयी थी. वहीं दोनों ही दलों का उत्साह चरम पर है और दोनों ही दल पूर्वांचल में बड़ी जीत का दावा कर रहे हैं.

सुभासपा पर 2017 तो एसपी पर 2012 का प्रदर्शन दोहराने की चुनौती

अगर बात 2012 के विधानसभा चुनाव की करें तो समाजवादी ने इस चरण में  34 सीटें जीती थी और उस पर अपने इस प्रदर्शन को दोहराने का दबाव है. वहीं सुभासपा पर 2017 का प्रदर्शन को रिपीट करने की चुनौती है. क्योंकि इससे पहले सुभासपा राज्य में कोई सीट नहीं जीत सकी थी और उसे महज दूसरे दलों का वोट काट कर ही संतोष करना पड़ता था. जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन करने के बाद वह चार सीटें जीत सकी थी.

पांच सीटों पर सातवें चरण में चुनाव लड़ रही है सुभासपा

सातवें चरण की 54 में से 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही एसपी ने सुभासपा और अपना दल (कामेरावादी) को पांच-पांच सीटें दी हैं. वहीं सुभासपा ने इस चरण में तीन सीटें जीती थी और दो सीटों पर वह दूसरे स्थान पर रही थी. फिलहाल पार्टी अध्यक्ष ओपी राजभर राज्य में बड़ी जीत का दावा कर रहे हैं और उनका दावा है कि इस बार वह एसपी के साथ मिलकर बीजेपी को सत्ता से बाहर कर देगी.