गर्लफ्रेंड से बातचीत हुई बंद तो उसकी कार में GPS लगाकर करने लगा पीछा, फेक सोशल मीडिया अकाउंट से रिश्तेदारों को भेजता था मैसेज

दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति को एक महिला को परेशान करने के लिए उसका फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट (Fake Social Media Account) बनाने और उसके रिश्तेदार और दोस्तों को अपमानजनक संदेश भेजने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने सोमवार को बताया कि आरोपी सौरव ठाकुर (47) के महिला के साथ कथित तौर पर प्रेम संबंध थे. जब महिला ने उससे बात करना बंद कर दिया तो, उसने महिला के फर्जी अकाउंट बनाकर उसे परेशान करना शुरू कर दिया. साथ ही उनसने महिला की कार में ‘जीपीएस ट्रैकर’ (GPS Tracker) भी लगा दिया था, ताकि पता लगा पाए कि वह किससे मिल रही है.

महिला ने नौ फरवरी को इस संबंध में पुलिस से शिकायत की थी. शिकायत में महिला ने आरोप लगाया था कि कोई उसके फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर उसके रिश्तेदारों और दोस्तों को अपमानजनक संदेश भेज उसे परेशान कर रहा है. उसने यह भी आरोप लगाया था कि आरोपी सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी कर रहा है. पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पूर्व) ईशा पांडे ने बताया कि महिला की शिकायत के बाद भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (डी) और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया और विभिन्न संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रखी गई.

फर्जी फेसबुक अकाउंट और आरोपी का IP एड्रेस खाता था मेल

अधिकारी ने कहा, ‘‘ जांच के दौरान फर्जी फेसबुक अकाउंट के ‘आईपी एड्रेस’ का पता चला, जो आरोपी के ‘आईपी एड्रेस’ से मेल खाता था. दोनों आईडी की जांच की गई और यह पता चला कि संदिग्ध अपनी फेसबुक आईडी के साथ-साथ फर्जी फेसबुक आईडी को चलाने के लिए एक ही ‘आईपी एड्रेस’ का इस्तेमाल कर रहा था.’’ उन्होंने बताया कि इसके बाद ठाकुर की पहचान हो गई और एक दल ने उसके घर पर छापेमारी करके उसे गिरफ्तार किया. अधिकारी ने कहा, ‘‘ पूछताछ के दौरान ठाकुर ने बताया कि उसके 10 साल से अधिक समय से महिला के साथ प्रेम संबंध थे. वह एक विज्ञापन कम्पनी में काम करते थे और संबंध में थे। कुछ समय बाद महिला ने उसे नजरअंदाज करना शुरू कर दिया. ’

उन्होंने कहा, ‘‘ आरोपी ने महिला की कार में ‘जीपीएस ट्रैकर’ भी लगा दिया था, ताकि पता लगा पाए कि वह किससे मिल रही है. उसने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर महिला के नाम से फर्जी खाते बनाए और उसके ही रिश्तेदारों तथा दोस्तों को अपमानजनक संदेश भेजने लगा.’’पुलिस उपायुक्त ने बताया कि उसके पास से दो मोबाइल फोन, एक एप्पल मैकबुक और एक वाई-फाई राउटर भी बरामद किया गया है.