वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को हराकर भी क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाए प्रज्ञानंद, जीत के साथ खत्म किया सफर

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद ने एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण के 15वें और अंतिम दौर में रूस के व्लादीस्लाव अर्तमीव को हराया लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना पाये. इस 16 वर्षीय खिलाड़ी ने प्रारंभिक चरण के आखिरी दिन जर्मनी के विन्सेंट केमर से बाजी ड्रॉ खेली जबकि अगली बाजी में वह अमेरिका के हंस मोको नीमैन से हार गये. प्रज्ञानंद ने आठवें दौर में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हराकर सनसनी फैला दी थी लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन उतार चढ़ाव वाला रहा जिससे वह आगे बढ़ने में नाकाम रहे.

इस 16 वर्षीय खिलाड़ी ने प्रारंभिक चरण के आखिरी दिन जर्मनी के विन्सेंट केमर से बाजी ड्रॉ खेली जबकि अगली बाजी में वह अमेरिका के हंस मोको नीमैन से हार गये. प्रज्ञानंद ने आठवें दौर में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हराकर सनसनी फैला दी थी लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन उतार चढ़ाव वाला रहा जिससे वह आगे बढ़ने में नाकाम रहे. वह आखिर में 19 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे. शीर्ष आठ स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों ने नॉकआउट चरण में प्रवेश किया. केमर पर 32 चाल तक चली बाजी में जीत दर्ज करके इस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हालांकि अपने अभियान का सकारात्मक अंत किया.

वह आखिर में 19 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे. शीर्ष आठ स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों ने नॉकआउट चरण में प्रवेश किया. केमर पर 32 चाल तक चली बाजी में जीत दर्ज करके इस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हालांकि अपने अभियान का सकारात्मक अंत किया. प्रज्ञानंद  ने 15 दौर के प्रारंभिक चरण में पांच बाजियों में जीत दर्ज की, चार बाजियां ड्रॉ खेली जबकि छह बाजियों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने कार्लसन के अलावा शीर्ष 10 में शामिल लेव आरोनियन, रूस के आंद्रे एस्पिेंको, पूर्व महिला विश्व चैंपियन अलेक्सांद्रा कोस्तनियुक और केमर को हराया.

प्रज्ञानंद ने 15 दौर के प्रारंभिक चरण में पांच बाजियों में जीत दर्ज की, चार बाजियां ड्रॉ खेली जबकि छह बाजियों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने कार्लसन के अलावा शीर्ष 10 में शामिल लेव आरोनियन, रूस के आंद्रे एस्पिेंको, पूर्व महिला विश्व चैंपियन अलेक्सांद्रा कोस्तनियुक और केमर को हराया. रूस के इयान नेपोमनियाची प्रारंभिक चरण में 29 अंक लेकर शीर्ष पर रहे जबकि कार्लसन कुछ हार से उबरकर 25 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. उनके बाद अर्तमीव (24) का नंबर रहा. एस्पिेंको, कनाडा के एरिक हेन्सेन, चीन के डिंग लीरेन और लियम क्वांग ली और केमर शीर्ष आठ में शामिल अन्य खिलाड़ी हैं.

रूस के इयान नेपोमनियाची प्रारंभिक चरण में 29 अंक लेकर शीर्ष पर रहे जबकि कार्लसन कुछ हार से उबरकर 25 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. उनके बाद अर्तमीव (24) का नंबर रहा. एस्पिेंको, कनाडा के एरिक हेन्सेन, चीन के डिंग लीरेन और लियम क्वांग ली और केमर शीर्ष आठ में शामिल अन्य खिलाड़ी हैं.