अब हेलीकॉप्टर से शराब की भट्टियों का पता लगाएगी उत्पाद विभाग की टीम, शराबबंदी को प्रभावी बनाने के लिए ये पहल

बिहार में शराबबंदी (Prohibition in Bihar) को प्रभावी बनाने के लिए सरकार एक्शन में है. शराब पीने वाले, शराब तस्करी (Alcohol smuggling) करने और शराब बनाने वालों को पकड़ने के लिए पुलिस पूरी कोशिश कर रही है. शराब तस्करों को पकड़ने के लिए बिहार में खोजी कुत्ते ट्रेंड करवा कर मंगवाये गये हैं. सरकार ड्रोन उड़ाकर शराब के ठिकाने तलाश रही है. और अब शराब के अड्डों को तलाशने के लिए हेलीकॉप्टर की भी सहायता ली जा रही है. गंगा की धारा के किनारे दियारा क्षेत्र में शराब कारोबारियों के ठिकानों को पता करने के लिए अब हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. बक्सर से लेकर कटिहार तक गंगा की धारा के किनारे हेलीकॉप्टर से शराब तस्करों पर नजर रखी जा रही है.

मंगलवार को पटना एयरपोर्ट से उत्पाद विभाग के अधिकारी हेलीकॉप्टर पर सवार होकर शराब तस्करों के  ठिकाने तलाशने निकले थे.

पटना के पास दियारा क्षेत्र में सघन तलाशी

अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर से गंगा नदी के किनारे और दियारा इलाकों में कम ऊंचाई पर हेलीकॉप्टर उड़ाकर शराब के ठिकाने तलाशे. उत्पाद विभाग के अधिकारियों ने पटना से लेकर सारण और वैशाली जिले में गंगा नदी के दियारा क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से शराब के अवैध भट्टियों को तलाशा. बताया जा रहा है कि अब नियमित तौर पर हेलीकॉप्टर उड़ा कर उत्पाद विभाग शराब के ठिकानों का तलाश करेगी.

हेलीकॉप्टर के साथ ड्रोन भी भरेगा उड़ान

शराब तस्करों की तलाश में हेलीकॉप्टर के साथ ही मानवरहित हेलीकॉप्टर ड्रोन भी उड़ान भरेगा. जिससे शराब के ठिकानों और शराब तस्करों को पता करने निकली टीम लोकेशन पता करने के बाद उत्पाद और पुलिस की टीम को खबर करेगी. इसके बाद पुलिस कार्रवाई करके तुरंत भट्ठियों को नष्ट करेगी और दोषियों की गिरफ्तार करेगी. उच्पाद विभाग की इस हेलीकॉप्टर दस्ते में पायलट सहित चार लोगों शामिल होंगे. जिसमें एक इंजीनियर, उत्पाद विभाग के अधिकारी और डिटेक्शन एक्सपर्ट बैठकर वीडियो मॉनिटरिंग करेंगे. यह हेलीकॉप्टर दिन में छह से सात घंटे तक लगातार उड़ान भर सकती है.

“1करोड़ 60 लाख लोगों ने छोड़ी शराब”

इससे पहले मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मे कहा कि शराबबंदी के बाद बिहार में एक करोड़ 60 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ दिया है. साथ ही सीएम ने कहा कि शराबबंदी के बाद कहा जा रहा था कि बिहार आनेवाले पर्यटकों की संख्या में कमी आएगी लेकिन शराबबंदी के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि लोग बिहार शराब पीने नहीं बल्कि यहां की खासियत को देखने और समझने आते हैं.