हेल्दी और चमकदार बालों के लिए ऑलिव ऑयल से बने इन हेयर मास्क को आजमाएं

जैतून के तेल का इस्तेमाल व्यंजनों को पकाने और सलाद ड्रेसिंग के लिए किया जाता है. स्वास्थ्य लाभों के लिए लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए करते हैं. ये तेल केवल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही नहीं बल्कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. हेल्दी बालों के लिए आप ऑलिव ऑयल (olive oil) का इस्तेमाल करके होममेड हेयर मास्क बना सकते हैं. ये बालों (Olive Oil For Hair) संबंधित समस्याओं जैसे रूखे और बेजान बालों से छुटकारा (Hair Care) दिलाने में मदद करता है. ये डैंड्रफ का इलाज करने और स्प्लिट एंड्स को ठीक करने में भी मदद करता है. ऑलिव ऑयल से आप हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

घर का बना जैतून का तेल और एलोवेरा हेयर मास्क

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल लें. एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं और कुछ देर तक अच्छी तरह मसाज करें. हेयर मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें. स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए इस होममेड एलोवेरा और जैतून के तेल के हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं.

जैतून का तेल और अंडे की जर्दी का हेयर मास्क

एक कटोरे में एक अंडे की जर्दी लें. इसमें 2 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. इन दोनों को आपस में मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. शावर कैप पहनें और मास्क को 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं.

जैतून का तेल और हिबिस्कस का हेयर मास्क

6-8 ताजे लाल गुड़हल के फूल लें और पंखुड़ियों को अलग कर लें. इन्हें अच्छी तरह धोकर बारीक पीस लें. इसमें थोड़ा सा कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे स्कैल्प के साथ-साथ बालों की लंबाई पर भी लगाएं. एक बार हो जाने के बाद 45-60 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. आप सप्ताह में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैतून का तेल और दही का हेयर मास्क

आधा कप ताजा दही लें और इसमें 2-3 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और हेयर मास्क तैयार करें. इस होममेड हेयर मास्क को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. उंगलियों से धीरे से मसाज करें. कुछ देर मसाज करते रहें और फिर इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके इसे धो लें. हेल्दी और रेशमी बालों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस घरेलू मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.