जिलें के इन वार्डों में साफ-सफाई, स्ट्रीट लाईट, नाली, रोड की व्यवस्था अविलंब दुरूस्त करें – मनीराम जांगड़े

कोरबा, 20 फरवरी (वेदांत समाचार)। कोरबा नगर पालिक निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल कॉलोनी कोरबा पूर्व वार्ड क्रंमाक 17,18,19 में सड़क,नाली, स्ट्रीट लाईट एवं साफ सफाई की दुर्दषा से इन वार्डों में निवासरत नागरिकों का जीना दुभर हो गया है। जिसके फलस्वरूप गत दिनो नगर निगम द्वारा विगत 15 वर्ष पहले वार्ड क्रं 17 बजरंग गली की सीसी रोड एवं नाली इतना जीर्ण-क्षीर्ण हो गया है कि घरों की दीवारों में बड़े-बड़े दरार पड़ने लगी है,नालियॉं बजबजा रही है। इस संबंध में वार्ड पार्षद सहित निगम के उच्च अधिकारियों को अनेक बार पत्र व्यवहार किया गया, बावजूद इसके नाली का नवीन निर्माण नहीं होने पर मोहल्ले के नागरिकों द्वारा 3400/- रूपये आपस में चंदा करके रिपेयरिंग करवा रहे हैं।

उक्त राषि से महज लगभग 10 से 20 मीटर नाली का निर्माण किया गया। लेकिन पूरी बस्ती की साफ सफाई सीसी रोड व नालियां पूर्ण रूप से टूट चुकी हैं और बहने वाला पानी घरों की दीवारों पर घुस रहा है जिसके कारण मकान कभी भी टूट कर धराषाई हो सकते हैं। इस संबंध में मनीराम जांगड़े ने नगर निगम आयुक्त सहित जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर मांग की है कि एक ओर जंहा कोरबा नगर निगम क्षेत्र में हर जगह क्षेत्रवासी की मांगो को ध्यान में रखते हुए हर संभव कार्य किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इन तीनों वार्डों की घोर उपेक्षा की जा रही है जो समझ से परे है। स्ट्रीट लाईट को तीन से चार माह से बंद पड़ी हुई है एवं सीएसईबी कॉलोनी में विद्युत विभाग के कर्मचारियों के र्क्वाटर के पीछे का कचड़ा को कम से कम 10 वर्ष हो गए है जिसकी आज तक नगर निगम और न ही विद्युत विभाग के द्वारा साफ सफाई नहीं की गई है। जिसके कारण उक्त कर्मचारी सहित कॉलोनी में निवासरत लोगों का जीना दूभर हो गया हे साथ ही इन वार्डों का रोड का तो भगवान ही मालिक है, पता ही नहीं चलता कि रोड में गढ्ढ़ा है या गढ़्ढ़े में रोड है।उक्त समस्या से जूझ रहे कालोनीवासी आए दिन दुर्घटना के षिकार हो रहे हैं। जांगड़े ने आगे यह भी कहा कि एक ओर नगर पालिक निगम के नवनियुक्त श्री प्रभाकर पांडे जी के द्वारा कुछ दिन पूर्व एसईसीएल प्रबंधन द्वारा अपनी कॉलानी की साफ सफाई नहीं किए जाने के कारण 10,000/- रूपये जुर्माना लगाए थे एवं यही कारण है कि आज की स्थिति की एसईसीएल प्रबंधन अपनी कॉलोनी की साफ सफाई को लेकर सजग हो गए हैं। नतीजा यह है कि आज कि स्थिति में उक्त कॉलोनी में साफ सफाई, बंद पड़े स्ट्रीट लाईट एवं नाली सड़क का निर्माण कार्य जोरों से किया जा रहा है। ठीक इसी प्रकार सीएसईबी कॉलोनी कोरबा पूर्व के उच्च अधिकारियों के उपर भी अविलंब कार्यवाही करने की आवष्यकता है ताकि उक्त समस्याओं के समाधान को नजरअंदाज कर कुंभकरणी नींद में सो रहे अधिकारियों की नींद खुल सके।


सबसे बड़ी समस्या साफ सफाई एवं रोड को लेकर हैं। अगर इस पर जिला प्रषासन एवं नगर पालिक निगम कोरबा के साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल द्वारा अविलंब निर्णय नही लेते है तो आने वालेे दिनांे में कॉलोनीवासी उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य रहेंगे। जिसकी संपूर्ण जवाबदारी जिला प्रषासन की होगी।


अंत में मनीराम जांगड़े ने नगर पालिक निगम क्षेत्र वार्ड क्रमांक 17,18 एवं 19 के निर्वाचित जन प्रतिनिधि, पार्षदगणों से भी आग्रह किया है कि उक्त समस्याओं के त्वरित निदान हेतु आप सभी उच्च अधिकारियों को पत्र व्यवहार एवं व्यक्तिगत रूप से मिलकर उक्त समस्या के निदान हेतु मांग करें। ताकि आपके वार्ड में निवासरत नागरिकों को इन समस्त समस्याओं से निजात मिल सके।