छोटू को मिला नया जीवन, पशुसेवा में हितवाद यूनिट की मानवता लाई रंग

0 सड़क पर भटकता कुत्ता paro virus infection से था पीड़ित।

रायपुर,19 फरवरी (वेदांत समाचार)। कहा जाता है कि मारने वाले से बचाने वाला हमेशा बड़ा होता है। यह प्रेरणा किसी मनुष्य को तब मिलती है जब ईश्वर कि कृपा उस पर हो। ऐसा ही वाक्या सड़क में मिला कुत्ता छोटू जो कि paro virus infection से पीड़ित था। जिसे हितवाद यूनिट हेड अनिल पवार व् उनके सहयोगियों ने मानवता का परिचय देते हुए अस्पताल में दाखिल कराया। जहां वह चिकित्सकों के बेहतर इलाज से नौ दिन के भीतर स्वस्थ हो गया है। बल्कि आम पशुआओं की तरह चल फिर भी रहा है।

आमतौर पर सड़क किनारे मवेशियों अथवा कुत्तों को बीमार हालत में देखा जाता है। गाय या बैलों की सेवा भावी कमोवेश इलाज के लिए ले जाते है। लेकिन जहाँ कुत्तों की बात आती है उन्हें उनके हाल पर ही छोड़ दिया जाता है। ऐसे बीमार ग्रस्त कुत्ते सड़कों में ही दम तोड़ देते है। लेकिन इस तरह के हालात छोटू को नहीं जूझना पड़ा। इसके लिए हितवाद यूनिट हेड व् उनके सहयोगियों का सहयोग रंग लाया। बीमारग्रस्त छोटू को सड़क से उठाकर अस्पताल में दाखिल कराया गया।
द हितवाद के यूनिट हेड अनिल पवार ने बताया कि डॉक्टर किरण चौधरी (पशु चिकित्सक सहायक सलज्ञ) की देखरेख में छोटू का इलाज शुरू हुआ। उन्होंने ने बताया कि प्रतिदिन सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे ड्रिप / एंटीबायोटिक इंजेक्शन लगता था। डॉक्टर किरण के अनुसार छोटू को paro virus infection था जो कि छोटे पपी में होता है , कई बार वेक्सिनेशन फेल होने के बाद भी होता है,और वेक्सीनेटेड पपी को भी हो जाता है, इसमें पपी बेहद सीरियस हो जाता है कम से कम 7/10 दिन ठीक होने में लगता है। छोटू के इलाज में डॉक्टर किरण के अलावा अस्पताल से राजेश पटेल, ए के मिश्रा, के अलावा इंटर्नशिप कर रहे योगेश आडिल, प्रेरणा भोयर, शाहबाज खान, मो. काशिफ रज़ा, महेंद्र, दिव्या राठौड़, आशीष बेहरा, अरमान अहमद ने अपना सहयोग दिया।

छोटू को अब भाने लगा चिकन

छोटू अभी सिर्फ चिकन खा रहा है रोटी/ चावल या अन्य चीज देने से मुँह घुमा लेता है, डॉक्टर किरण ने मेरे मस्तक पर टिका लगा देखकर कहा था छोटू को जो खिलाना है वो आप नही खिला पाओगे, फिर मैंने हितवाद में हमारे सहयोगी गार्ड लाकेश बारले, जयेश निषाद से कहकर चिकन मंगवाया, फिर क्या छोटू कि खुशियों का ठिकाना न रहा। डॉक्टर किरण ने बताया कि कुछ दिन छोटू नखरे करेगा क्योंकि लगातार ड्रिप एंटीबायोटिक लगने से उसके मुँह का स्वाद चला गया है, उन्होंने कहा 5/ 7 दिन बाद उसे साधारण खाना रोटी, चावल देना और यदि न खाए तो 2 दिन भूखा रखना , जब भूख लगेगी तो जरूर खायेगा।

द हितवाद के यूनिट हेड अनिल पवार ने छोटू को स्वस्थ करने के लिए डाक्टर किरण सहित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। छोटू को अस्पताल ले जाने में मेरे साथ रूपेश यादव, चंद्रहास घाटगे, अमित सिंह, भूषण राव, रामा राव, मनोज देवांगन, सुकालू , बृजेश द्विवेदी, सुरेश मेश्राम, समर्थ ने दिया और उसके ठीक होने की कामना सभी ने की थी।