अब अलीगढ़ के कॉलेज पहुंचा हिजाब विवाद, कॉलेज प्रशासन ने किया बैन

कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद (Hijab Row) अब अलीगढ़ (Aligarh) तक पहुंच गया है. अलीगढ़ धर्म समाज डिग्री कॉलेज में छात्रों ने हिजाब के विरोध में भगवा चोला ओढ़ कर कैंपस में विरोध जताया था और उसके बाद ज्ञापन देकर कॉलेज (college) में बुर्का बैन करने की मांग की थी. इसके बाद अलीगढ़ में भी राजनीतिक बयानबाजी देखने को मिली थी. आनन-फानन में कॉलेज प्रशासन ने कॉलेज कैंपस में बुर्का, गमछा बैन करते हुए ड्रेस कोड (Dress Code) लागू करने के नोटिस को चस्पा कर दिया है. इसके बाद छात्र इस नोटिस को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

धर्म समाज महाविद्यालय के छात्र मोहित चौधरी ने बताया कि उन्होंने यहां से एलएलबी की है. उन्होंने किया कि पूर्व में प्रिंसिपल को ज्ञापन देकर वे अवगत करा चुके हैं कि यहां पर हिजाब-टोपी और बुर्का को प्रतिबंध किया जाना चाहिए. विवाद बढ़ने के बाद संज्ञान में आया है कि कॉलेज प्रशासन ने नोटिस चस्पा कर दिया है. हमने बुर्के के विरोध 2 दिन पहले भगवा पहन कर पठन-पाठन किया था. हम कॉलेज प्रशासन से हम मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द इन नियमों का पालन कराए. ऐसा नहीं होगा तो हिंदू छात्र भगवा ओढ़कर दोबारा कॉलेज आएंगे.

प्रशासन ने कॉलेज के बाहर नोटिस चस्पा किया

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार धर्म समाज कॉलेज की छात्रा अदीबा आरिफ ने बताया कि वो फर्स्ट ईयर की छात्रा हैं. उन्होंने कहा कि कॉलेज में हिजाब पहन लिया तो क्या हुआ. ड्रेस कोड के कॉलेज के बाहर नोटिस चस्पा होने पर उन्होंने कहा कि अब बैन कर दिया गया है तो पहनकर नहीं आएंगे.

कॉलेज में ये बर्दाश्त नहीं किया

वहीं डीएमस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर राजकुमार वर्मा ने बताया कि जो विद्यार्थी कॉलेज में चेहरा ढक कर आ रहे हैं. हम उन्हें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे हम चाहते हैं छात्र कॉलेज में पढ़ने आ रहे हैं तो वो चेहरा खोल कर आएं. हमने चीफ प्रॉक्टर से मिलकर एक योजना बनाई है और कॉलेज के बाहर नोटिस चस्पा कर दिया है. इसमें अंकित किया गया है कि जो भी विद्यार्ती कॉलेज परिसर में आते हैं वो ड्रेस कोड में आएं. प्राचार्य ने हिजाब मामले पर कहा कि कॉलेज कैंपस में बच्चों से कहा जाएगा कि आप ना तो हिजाब पहनकर आएं और ना ही भगवा गमछा डालकर आएं.