अब Google बचाएगा आपके पैसे, खर्च पर लगाएगा लगाम, जानें कैसे?

क्या आपको मालूम है कि स्मार्टफोन से आपकी हर लोकेशन ट्रैक की जाती है। और फिर उसी हिसाब से आपको विज्ञापन दिखाया जाता है। लेकिन जल्द ही आपकी लोकेशन ट्रैकिंग को बंद किया जाएगा। दरअसल Google ने बुधवार को एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर विज्ञापन ट्रैकिंग को सीमित करने का ऐलान किया है। जिससे यूजर्स को ना सिर्फ प्राइवेसी मिलेगी, बल्कि गैरजरूरी विज्ञापन से छुटकारा मिल जाएगा। बता दें कि गूगल की तरफ से पहले ही Apple iPhone यूजर के लिए ऐड ट्रैकिंग फीचर को पेश कर दिया गया है. जिसे एंड्राइड डिवाइस के लिए लागू किया जाएगा।

Google ने निजी विज्ञापन सॉल्यूशन पेश करने के मकसद से एंड्राइड प्राइवेसी पर गोपनीयता सैंडबॉक्स विकसित करने के लिए एक मल्टी ईयर योजना का ऐलान किया है। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वो विज्ञापन को लेकर नोटिसिफिकेशन्स भेजेगा। गूगल थर्ड पार्टी के साथ ऐड को सीमित कर देगा। साथ ही विज्ञापन आईडी सहित क्रॉस-ऐप की पहचान कर सकेगा। गूगल की साल के अंत तक प्राइवेसी सैंडबॉक्स बीटा लॉन्च करने की योजना है। इससे फेसबुक को 10 बिलियन डॉलर के नुकसान होने की उम्मीद है। साथ ही कई अन्य टेक कंपनियां को झटका लगेगा। Google ने कहा कि वह स्नैप और एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड जैसे ऐप निर्माताओं के साथ काम करेगा, जो थर्ड पार्टी ऐप की यूजर्स तक पहुंच को रोकेगा। साल 2023 के अंत तक अपने क्रोम ब्राउज़र में ट्रैकिंग तकनीक को खत्म कर देगा।

खर्च पर लगेगा लगाम

बता दें कि दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन, टैबलेल Google और Apple के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। मतलब एंड्राइड या फिर iOS यूजर्स होते हैं. ऐसे में ऐपल के बाद एंड्राइड डिवाइस पर विज्ञापन कम आने से यूजर्स गैरजरूरी खरीददारी नहीं करेंगे। मौजूदा दौर में बिना यूजर्स की इजाजत थर्ड पार्टी ऐप ढ़ेरों ऑफर और विज्ञापने देते हैं। इस तरह के विज्ञापन कई बार फ्रॉड की वजह बनते हैं। साथ ही ऑफर और विज्ञापन की वजह से यूजर्स एक्स्ट्रा खरीददारी कर लेते हैं।