Assembly Elections 2022: यूपी, उत्तराखंड और गोवा में मतदान जारी, जानें तीनों राज्यों में 11 बजे तक कितने फीसदी लोगों ने डाला वोट

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) हो रहे हैं. इनमें से तीन में सोमवार को मतदान हो रहा है. उत्तर प्रदेश (UP Elections) में दूसरे चरण का मतदान जारी है, जबकि उत्तराखंड और गोवा में लोग विधानसभा की सभी सीटों के लिए वोट डाल रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सुबह 11 बजे तक के आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा वोटिंग पर्सेंटेज फिलहाल गोवा (Goa Voting Percentage) का है. 11 बजे तक गोवा में 26.63 फीसदी लोगों ने वोट डाला है. जबकि उत्तर प्रदेश में 23.03 फीसदी और उत्तराखंड में 18.97 फीसदी लोगों ने मतदान किया है.

यूपी में इस समय दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान जारी है. इस चरण में दो करोड़ मतदाता 586 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. विधानसभा क्षेत्र नौ जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर में हैं. इन 55 सीटों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2017 के चुनावों में 38 सीटें जीती थीं, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने 13, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की थी.

कौन हैं यूपी में प्रमुख उम्मीदवार?

सोमवार को दूसरे चरण का चुनाव लड़ने वाले कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में सपा नेता आजम खान (रामपुर) और राज्य के मंत्री बलदेव सिंह औलख (बिलासपुर) और सुरेश खन्ना (बिलासपुर) शामिल हैं. नकुड़ विधानसभा सीट पर बीजेपी का मुकाबला पूर्व नेता और राज्य के पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी से हो रहा है, जो सपा में शामिल हो गए थे. सैनी के खिलाफ बीजेपी ने मुकेश चौधरी को उतारा है. इससे पहले 10 फरवरी को 58 विधानसभा क्षेत्रों के लिए विधानसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था.

कहां कितनी सीटों पर हो रही वोटिंग?

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. जबकि उत्तराखंड की सभी 70 और गोवा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. चुनाव के चलते सभी तैयारी पूरी हो चुकी है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. वोटिंग (Voting) में तीनों राज्यों की कुल 165 विधानसभा सीटों पर 1519 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के लिए जोर शोर से प्रचार प्रसार कर रही हैं.