रिलायंस ने स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया, इस कंपनी में लगाए 50 करोड़ रुपये

अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने 2,845 करोड़ रुपये में शापूरजी पालोनजी (SP) ग्रुप की स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (SWREL) में 40 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. रिलायंस ने अक्टूबर 2021 में स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40% हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता किया था. वहीं RIL की सब्सिडियरी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RNEL) ने अल्टिग्रीन प्रोपल्शन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (Altigreen) के साथ 50.16 करोड़ रुपये का समझौता किया है.

RNEL समझौते के तहत बेंगलुरु की कंपनी में कंपलसरी कंवर्टेबल प्रेफरेंस शेयर्स खरीदेगी. बेंगलुरु स्थित अल्टिग्रीन दो, तीन और चार पहिया वाहनों के माध्यम से वाणिज्यिक परिवहन के लिए एक इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी और सॉल्यूशन प्रदान करती है. लेनदेन को मार्च से पहले पूरा करने का प्रस्ताव है.

40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

इससे पहले एसपी समूह ने अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म एडवेंट इंटरनेशनल के साथ यूरेका फोर्ब्स के लिए 4,400 करोड़ रुपये का सौदा किया था. रिलायंस अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) के जरिए ये सौदा कर रही है. कंपनी ने प्राथमिक निवेश, द्वितीयक खरीद और खुली पेशकश के मेलजोल से स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी की है.

यह सौदा रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी, खुर्शीद दारुवाला और स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर के बीच है.

275 रुपये प्रति शेयर भाव पर हुआ सौदा

आरआईएल ने शेयर बाजार को बताया कि उसकी सहायक कंपनी आरएनईएल ने बुधवार को 1.96 करोड़ शेयर या एसडब्ल्यूआरईएल की 10.37 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहित की. यह सौदा 275 रुपये प्रति शेयर की दर से हुआ. बयान के मुताबिक इस अधिग्रहण के साथ एसडब्ल्यूआरईएल में आरएनईएल की कुल 40 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई है.