Job Opportunity : युवाओं के लिए DRDO में अप्रेंटिस का मौका, आज आवेदन की अंतिम तारीख

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गैनाइजेशन) ने अप्रेंटिस के पदों पर योग्य उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी निकाली है. इन रिक्त पदों की संख्या 150 तक हैं. इच्छुक उम्मीदवार पदों पर काम करने के लिए आज यानी 7 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

आइये पढ़ते हैं कि भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए क्या-क्या जरूरी अर्हताओं का होना आवश्यक है. आयु सीमा और स्टाइपेंड सहित कई अन्य मुख्य बिंदुओं को भी समझते हैं.

क्या होता है रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन: सबसे पहले उम्मीदवार यह समझ लें कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता क्या है. दरअसर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation) भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन कार्य करता है. DRDO अत्याधुनिक और महत्त्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों एवं प्रणालियों में आत्मनिर्भरता की स्थिति हासिल करने के लिये भारत को सशक्त बनाने की दृष्टि से कार्य करता है. तथा तीनों सेवाओं द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं के अनुसार हमारे सशस्त्र बलों को अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों और उपकरणों से लैस करता है. इसमें अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए कुछ जरूरी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यक्ता है:

क्या है आयु सीमा: सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी:

आयु सीमा

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के 150 रिक्त पदों में भर्ती के लिए चयनित कैंडिडेट्स को स्टाइपेंड के तौर पर 8,000 से 9,000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा. आइये रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की इन भर्तियों के मुख्य बिंदुओं को ग्राफिक के माध्यम से समझते हैं:

कैसे करें आवेदन: सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यही है कि आखिर इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कैसे किया जाए. दरअसल भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि यह आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा.