Jio, Airtel और Vi के सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान, कम कीमत में पाएं ढेर सारे बेनेफिट्स, देखें लिस्ट

भारत के तीन प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो (Reliance Jio), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) अपने यूजरबेस के लिए एक टन से ज्यादा प्रीपेड प्लान (Prepaid Plans) ऑफर करते हैं. हालांकि, सबसे लोकप्रिय प्रीपेड प्लान टेलीकॉम कंपनियों के पेश किया जाने वाला डेली डेटा पैक है. डेली डेटा पैक (Daily Data Pack) में हाई डेटा महंगे प्लान से लेकर कम डेटा की पेशकश करने वाली सस्ते प्लान तक की एक वाइड रेंज है. हमने रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के सबसे सस्ते डेली डेटा पैक की लिस्ट तैयार की है. रिलायंस जियो देश में सबसे दिग्गज सर्विस प्रोवाइड में से एक है और जब प्लान की कीमतों और बेनेफिट्स की बात आती है तो हमेशा अपने दूसरे दो कॉम्पिटिटर से आगे रहता है.

Jio कुछ 1GB/दिन और 2GB/दिन के प्रीपेड प्लान पेश करता है जो सभी कम वैलिडिटी ऑफर करते हैं और कम कीमत में आते हैं. पहला प्लान 149 रुपये की कीमत पर आता है और 20 दिनों की वैलिडिटी के लिए हर दिन 1GB डेटा ऑफर करता है. यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और हर दिन 100 SMS की सुविधा भी मिलती है.

रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान

179 रुपये के मूल्य टैग के लिए यूजर्स 24 दिनों की वैलिडिटी के लिए 1GB / दिन की पेशकश करने वाला एक और पैक देख  सकते हैं और यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल और हर दिन 100 एसएमएस के साथ भी आती है. लिस्ट में एक प्लान 209 रुपये का है जो अनलिमिटेड वॉयस कॉल और हर दिन 100 SMS के साथ 28 दिनों की वैलिडिटी के लिए हर दिन 1GB डेटा ऑफर करता है.

सिर्फ 300 रुपये के तहत, टेल्को दो 2GB / दिन के पैक भी ऑफर करती है. पहला प्लान 249 रुपये की कीमत पर आता है और 23 दिनों की वैलिडिटी के लिए हर दिन 2GB डेटा ऑफर करता है. दूसरी ओर, 299 रुपये की कीमत पर, टेल्को 2GB / दिन 28 दिनों की वैधता अवधि के लिए असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस के साथ प्रदान करता है. यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस की सुविधा भी मिलती है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन सभी योजनाओं के साथ उपयोगकर्ताओं को कुछ Jio एप्लिकेशन जैसे कि Jio Cinema, Jio TV और कुछ और भी प्राप्त होते हैं.

वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड प्लान

वोडाफोन आइडिया या वीआई भी बढ़ रहा है और अपने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए देश भर में अपनी 4जी सेवाओं में उल्लेखनीय वृद्धि कर रहा है. किफायती सेगमेंट में भी वीआई कुछ 1GB/दिन डेटा पैक प्रदान करता है. वीआई द्वारा पेश किया गया पहला प्लान 18 दिनों की वैधता अवधि के लिए 199 रुपये की कीमत पर आता है जिसमें असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस के साथ प्रति दिन 1 जीबी डेटा की पेशकश की जाती है. अगला पैक 219 रुपये का प्लान है जो 21 दिनों की कुल वैधता अवधि के लिए 1GB / दिन के साथ असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस प्रदान करता है.

वीआई द्वारा पेश किया गया तीसरा 1GB दैनिक डेटा प्लान 239 रुपये के मूल्य टैग पर आता है और 24 दिनों की वैधता अवधि के लिए प्रति दिन 1GB प्रदान करता है. यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथ आता है. सूची में अंतिम 269 रुपये की योजना है जो असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस के साथ 28 दिनों की कुल वैधता अवधि के लिए प्रति दिन 1GB डेटा प्रदान करती है. टेल्को अपने 199 रुपये, 219 रुपये और 269 रुपये की योजनाओं के साथ वीआई फिल्मों और टीवी तक पहुंच प्रदान करता है.

भारती एयरटेल के प्रीपेड प्लान

भारती एयरटेल भी कुछ अतिरिक्त लाभों के साथ अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वीआई जैसी ही योजनाएं पेश करती है. सूची में पहला प्लान 209 रुपये की कीमत पर आता है और 21 दिनों की वैधता अवधि के लिए प्रति दिन 1GB डेटा प्रदान करता है. यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथ आता है.

अगला पैक 239 रुपये का प्लान है जो 24 दिनों की कुल वैधता अवधि के लिए 1GB / दिन के साथ असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस प्रदान करता है. सूची में अंतिम योजना 265 रुपये के मूल्य टैग पर आती है और असीमित वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 एसएमएस के साथ 28 दिनों की वैधता अवधि के लिए प्रति दिन 1GB डेटा प्रदान करती है. उल्लिखित सभी योजनाएँ Wynk Music तक पहुँच के साथ-साथ मोबाइल संस्करण Amazon Prime Video के निःशुल्क परीक्षण के साथ आती हैं.