नामांकन मे हुई देरी तो योगी के मंत्री ने बलिया कलेक्ट्रेट में लगाई दौड़, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश (UP Assembly Election) के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी (Sports Minister Upendra Tiwari) कल बलिया कलेक्ट्रेट (Ballia Collectorate) में दौड़ लगाते नजर आए. असल में कल मंत्री उपेंद्र तिवारी नामांकन (Nomination) दाखिल करने बलिया कलेक्ट्रेट पहुंचे थे. नामांकन के लिए देरी होने के कारण उपेंद्र तिवारी दौड़ने लगे. नामांकन दोपहर तीन बजे तक होना था और मंत्री लेट हो रहे थे. बलिया में छठे चरण में 3 मार्च को मतदान होना है. उपेंद्र तिवारी फेफना विधानसभा से विधायक हैं. फेफना विधानसभा को पहले कोपाचीट विधानसभा के नाम से जाना जाता था. ये सपा के संस्थापक सदस्य रहे अंबिका चौधरी की सीट मानी जाती है. लेकिन बीते दो चुनावों से यह सीट भाजपा के पास है. बलिया जिले की फेफना सीट जो 2017 के मोदी लहर में भाजपा के खाते में गई. हालांकि 2012 में भी सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. उत्तर प्रदेश की सियासत में फेफना विधानसभा की दखलंदाजी लंबे अरसे से रही है.

इस सीट से सपा के कद्दावर नेता अंबिका चौधरी जीतकर विधानसभा पहुंचते रहे हैं. सपा सरकार में उनके पास कई अहम मंत्रालय रह चुके है. लेकिन बीते चुनाव सपा से नाराज अंबिका बसपा शामिल हो गये. बसपा ने फेफना से उम्मीदवार बनाया लेकिन जीत नहीं सके. 2022 के चुनाव से पहले एक बार सपा का दामन थाम लिया है. पहले कोपाचीट फिर फेफना विधानसभा सीट से 1993 से लेकर 2012 तक चार बार अंबिका चौधरी जीतकर विधानसभा पहुंचे. इस सीट से अब तक 4 बार जीतने वाले अंबिका चौधरी एक मात्र नेता हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा से चुनाव लड़े, हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. 2017 के विधानसभा में भाजपा के उपेंद्र तिवारी ने 70588 वोट पाकर जीत दर्ज की थी.

बीजेपी उम्मीदवार चंद्र प्रकाश मिश्र की मुश्किलें बढ़ी

पूर्व विधायक और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के करीबी चंद्र प्रकाश मिश्र मटियारी से जुड़ा एक पुराना मामला सामने आया है. करीब 9 साल पहले दिल्ली की पटियाला कोर्ट ने उन्हें एक मामले में भगोड़ा घोषित कर रखा है. साथ ही कोर्ट ने अमेठी के डीएम को मामले में कुर्की का आदेश दिया था. वहीं कार्रवाई नहीं करने पर अब कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है. कोर्ट ने 4 अप्रैल तक कार्रवाई कर सूचित करने के लिए और कार्रवाई नहीं करने पर डीएम को तलब होने का आदेश दिया है. बीजेपी ने चंद्र प्रकाश मिश्र को इस बार गौरीगंज से टिकट दिया है. कहा जा रहा है कि आगामी छह फरवरी को नामांकन भी करेंगे. अब कोर्ट से नोटिस आने के बाद सियासी गलियारों में चर्चाएं 6 फरवरी को नामांकन भी करेंगे. अब कोर्ट से नोटिस आने के बाद सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई हैं.