BIG BREAKING : राहुल गांधी रायपुर पहुंचे, ‘अमर जवान ज्योति’ की आधारशीला रखेंगे

रायपुर, 3 फरवरी (वेदांत समाचार)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज छत्तीसगढ़ के रायपुर में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों और सुरक्षाकर्मियों के स्मारक का शिलान्यास करेंगे और अमर जवान ज्योति की तर्ज पर अमर ज्योति जलाएंगे. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में रायपुर के माणा में ‘चैथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बलों’ के कैंपस में अमर ज्योति जलाई जाएगी.

छत्तीसगढ़ के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान गांधी रायपुर के साइंस कॉलेज में एक कार्यक्रम में राज्य सरकार की दो योजनाओं ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितन क्लब’ का भी शुभारंभ करेंगे. राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ में एक भूरे रंग की संगमरमर की दीवार होगी, जिस पर सैनिकों के नाम अंकित होंगे, एक स्मारक टॉवर और एक वीवीआईपी मंच भी होगा.

अर्धचंद्राकार दीवार लगभग 25 फीट ऊंची होगी, जिसकी लंबाई लगभग 100 फीट और मोटाई 3 फीट होगी. अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे-सफेद संगमरमर और ग्रेनाइट के ऊपर एक स्मृति चिन्ह के साथ एक स्मारक टॉवर बनाया जाएगा. स्मारक टावर के सामने आधार पर प्रतीक चिन्ह के रूप में एक राइफल और हेलमेट लगाया जाएगा.