मशहूर गायिका संध्या मुखर्जी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में हुईं भर्ती, पद्मश्री लेने से कर दिया था इनकार

पश्चिम बंगाल की मशहूर गायिका संध्या मुखर्जी की तबीयत बिगड़ गयी है. उन्हें ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एसएसकेएम अस्पताल (SSKM Hospital) भर्ती किया गया है. संध्या मुखर्जी को एसएसकेएम अस्पताल के वुडबर्न के कमरा 103 में डॉक्टर सोमनाथ कुंड्डू की चिकित्सा में भर्ती कराया गया है. परिवारिक सूत्रों के अनुसार गायिका को सांस की तकलीफ की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया है. उन्हें गुरुवार की सुबह लेक गार्डन स्थित उनके घर से एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया. बता दें कि वयोवृद्ध गायिका हाल में भारत सरकार द्वारा प्रदान किये गये पद्म श्री पुरस्कार लेने से इनकार करने के बाद सुर्खियों में आईं थीं.

संध्या मुखर्जी की बेटी सौमी सेनगुप्ता ने बताया था कि केंद्र सरकार के अधिकारी ने फोन कर उन्हें सम्मान मिलने की जानकारी दी और संध्या ने इसे अस्वीकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि 90 साल की उम्र के बाद उनके जैसी दिग्गज को पद्मश्री देना बेहद अपमानजनक बात है. सौमी ने कहा,’लगभग आठ दशकों से ज्यादा के सिंगिंग करियर में 90 साल की मां संध्या को पद्मश्री के लिए चुना जाना अपमानजनक है.’ सेनगुप्ता ने आगे कहा था,”जूनियर कलाकार के लिए पद्मश्री योग्य सम्मान है, ना कि ‘गीताश्री’ संध्या मुखोपाध्याय के लिए. उनका परिवार और उनके गीतों के सभी प्रेमी भी यही महसूस करते हैं।’ बताते चलें कि, संध्या की सिंगिंग के चाहने वालों ने इसका पूरा समर्थन किया है.

कई दिनों से चल रही थी बीमारSandhya Sskm

संध्या मुखर्जी को एसएसकेएम अस्पताल में कराया गया भर्ती.

पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक संध्या मुखर्जी कई दिनों से बीमार चल रही थीं, लेकिन बुधवार की रात उनकी तबीयत बिगड़ गई. गुरुवार की सुबह स्थिति बिगड़ गई. परिवार डॉक्टरों की सलाह के बाद उन्हें एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती करने का निर्णय लिया गया.गायिका को बुधवार रात से सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे उन्हें फोन कर उनका हालचाल जाना था. पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक रात साढ़े 11 बजे कलाकार अकेले बाथरूम गई थीं. तभी वह बाथरूम में गिर गई और सांस फूलने की समस्या बढ़ गई थी. सुबह होते ही स्थिति और खराब होने लगी. उसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने का निर्णय किया गया है.

गुरुवार की सुबह ज्यादा बिगड़ गयी तबीयत

प्राप्त जानकारी के अनुसार गायिका को होश है और उनके शरीर का तापमान अधिक है. डॉक्टरों का कहना है कि संभवतः उन्हें निमोनिया और फेफड़ों में संक्रमण हो गया है. अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार गायिका की शारीरिक परीक्षा की जाएगी और कार्डियो सहित विभिन्न तरह के टेस्ट किये जा रहे हैं. इस बीच, सीएम ममता बनर्जी ने गायिका के स्वास्थ्य की जानकारी ली है. गायिका संध्या मुखर्जी साउथ कोलकाता के लेक गार्डन इलाके में रहती हैं. संध्या मुखर्जी ने बंगाली फिल्मों में हजारों गाने गए हैं और उनकी पहचान आधुनिक और सेमी-क्लासिकल म्यूजिक एलबम को लेकर भी है. प्रसिद्ध गायक हेमंत मुखर्जी के साथ गाए उनके गाने काफी पॉपुलर रहे हैं. साल 1931 में जन्मीं संध्या मुखर्जी ने साल 1948 में हिंदी फिल्म अंजान घर के लिए अपना पहला गाना गाया था. इस गाने में संगीत निर्देशन राय चंद बोराल ने किया था. उन्होंने यह गाना एस डी बर्मन, रोशन और मदन मोहन जैसे महान संगीतकारों के दिशा-निर्देश में गाया था.

साल 2011 में बंगाल विभूषण से हुईं हैं सम्मानित

साल 2011 में संध्या मुखर्जी को बांग्ला विभूषण से सम्मानित किया गया था. यह बंगाल सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान हैय साल 1970 में उन्हें बेस्ट फिमेल प्लेबैक सिंगर के अवार्ड से नवाजा गया था. यह अवार्ड उन्हें फिल्म जय जयंती और निशी पद्मा में गाए गानों के लिए मिला था. निशी पद्मा का हिंदी रीमेक भी बनाया गया था जिसमें राजेश खन्ना नजर आए थे.