मिलिए दुनिया के सबसे उम्रदराज कछुआ से, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम है दर्ज

दुनिया के सबसे फेमस द्वीपों में से एक सेंट हेलेना (Sent Helena) का सबसे प्रसिद्ध निवासी जोनाथन (Jonathan) इस साल अपना 190वां जन्मदिन मना रहा है. जोनाथन अब तक का सबसे पुराना कछुआ बन गया है. ब्रिटिश सम्राट की मृत्यु 120 वर्ष से अधिक पहले 81 वर्ष की आयु में हुई थी. लेकिन जोनाथन अभी भी ग्रह पृथ्वी के चारों ओर घूम रहा है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार जोनाथन अब तक का सबसे पुराना कछुआ हो गया है. माना जाता है कि जोनाथन का जन्म 1832 के आसपास हुआ था. जोनाथन को सर विलियम ने ग्रे विल्सन को उपहार में दिया गया था. जो बाद में गवर्नर बने और 1882 में सेशेल्स से सेंट हेलेना पहुंचे. जब विशाल कछुआ जोनाथन का जन्म हुआ तब महारानी विक्टोरिया भी बहुत छोटी थीं.

सेंट हेलेना पर पर्यटन के प्रमुख मैट जोशुआ के अनुसार वास्तव में जोनाथन 200 वर्ष का भी हो सकता है, क्योंकि कोई भी उसकी सही उम्र नहीं जानता है. उन्होंने सीएनएन को बताया कि जोनाथन के वास्तव में द्वीप पर आने की जानकारी सटीक नहीं है. उसके जन्म का कोई सही रिकॉर्ड नहीं है. लेकिन उसकी उम्र का सबूत तब सामने आया जब 1882 और 1886 के बीच ली गई एक पुरानी तस्वीर का खुलासा हुआ. एक पूर्ण विकसित जोनाथन को सेंट हेलेना के गवर्नर के निवास प्लांटेशन हाउस के बगीचे में देखा गया था. उस बगीचे में जोनाथन ने अपना अधिकांश जीवन बिताया है.

इससे पहले तुई मलिला था सबसे पुराना कछुआ

वहीं पहले सबसे पुराना कछुआ तुई मलिला माना जाता था. जो कम से कम 188 तक जीवित रहा. उसे ब्रिटिश खोजकर्ता कैप्टन जेम्स कुक ने टोंगा के शाही परिवार को लगभग 1777 में लाया था. साल 1965 में तुई मलिला की मौत हो गई. आपको बता दें जब से जोनाथन का जन्म हुआ है, तब से दुनिया बहुत बदल गई है. एक व्यक्ति की पहली तस्वीर 1838 में ली गई थी. 1878 में लाइटबल्ब का आविष्कार किया गया. वहीं पहली बिजली से चलने वाली फ्लाइट 1903 में आसमानों में ले जाया गया और 1969 में नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन चंद्रमा पर जाने वाले पहले व्यक्ति बने थे. जबकि दो विश्व युद्धों और इंटरनेट के आगमन का जिक्र नहीं है. लेकिन जोनाथन की दुनिया लगभग दो शताब्दियों में भी बहुत कम बदली. उसका मुख्य काम सोना, खाना और संभोग करना है.

जोनाथन को हाथ से खिलाया जाता है खाना

जोनाथन को हाथ से खिलाया जाता है, क्योंकि बुढ़ापे ने उसे अंधा बना दिया है. उसके सूंघने की क्षमता भी खत्म हो गई है. हालांकि उनके सुनने की क्षमता अब भी बेहतर है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार वो अपने पशु चिकित्सक की आवाज पर प्रतिक्रिया देता है. उसके पशु चिकित्सक जो हॉलिंस ने जीडब्ल्यूआर को बताया कि उसकी इंद्रियां विफल होने के बावजूद भी उसके पास अभी भी बहुत ऊर्जा है. उन्होंने कहा कि वह धूप में लंबी गर्दन और पैर पूरी तरह से खोल से बाहर निकाल लेता है, ताकि गर्मी को अवशोषित कर सके. ठंड के मौसम में वह पत्ती का घोंसला बनाकर उसमें पूरे दिन रहना पसंद करता है. उन्होंने बताया कि जोनाथान तीन अन्य विशाल कछुओं डेविड, एम्मा और फ्रेड के साथ रहना पसंद करता है. साथ ही जोनाथन के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में गोभी, ककड़ी, गाजर, सेब और अन्य मौसमी फल शामिल है. हॉलिंस ने आगे बताया कि जोनाथन उतनी उम्र के बावजूद अभी भी अक्सर एम्मा और कभी-कभी फ्रेड के साथ संभोग करते देखा जाता है.

जोनाथन का जन्मदिन समारोह

बुजुर्ग जानवर दक्षिण अटलांटिक में स्थित द्वीप पर एक सेलिब्रिटी है. जोशुआ ने कहा सेंट हेलेनियन ​​संतों की पीढ़ी है, जिनके पास एक बच्चे के रूप में उनके साथ दादी की तस्वीरें हैं. वह वास्तव में बहुत प्यार करता है और लोग उसकी तलाश करते हैं. द्वीप पर अधिकारी वर्तमान में जोनाथन के जन्मदिन समारोह पर काम कर रहे हैं. उसके स्मारक टिकटों की एक श्रृंखला जारी की जाएगी. जो कोई भी इस वर्ष उनसे मिलने आएगा उसे एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जिसमें उनके पदचिन्हों की पहली तस्वीर होगी.