डीसीपी ने अफसरों को भेजा पत्र- नंबर प्लेट पर डिजाइन न बनाएं पुलिसवाले

इंदौर 23 जनवरी (वेदांत समाचार)।  नंबर प्लेट पर डिजाइन बनाने वाले पुलिसवालों को यातायात पुलिस ने सुधार की चेतावनी दी है। शनिवार दोपहर डीसीपी (यातायात) महेशचंद जैन ने शहर के सभी थाना प्रभारियों को पत्र लिख कर मातहतों को सुधारने के लिए चेताया है। उन्होंने कहा कि ऐसे वाहन चलाते पुलिस वाले पकड़े गए तो कार्रवाई होगी।

डीसीपी जैन के मुताबिक, नियम सभी के लिए हैं। पिछले 15 दिनों से यातायात पुलिस वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। मानक विरुद्ध नंबर प्लेट बनाने और लगाने वालों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध हो रहे हैं। ऐसे में पुलिसवालों में भी सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को पत्र लिख कर कहा कि कुछ पुलिसकर्मी नंबर प्लेट मानक अनुसार नहीं लगा रहे हैं। कुछ ने तो नंबर के स्थान पर पुलिस लिखवा रखा है। थाना प्रभारी खुद पुलिसवालों को नंबर सही ढंग से लगाने के निर्देश दें।

नियम का उल्लंघन करने वालों पर चालानी कार्रवाई भी – डीसीपी जैन के अनुसार, यातायात पुलिस शहर में यायाताय के नियमों का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई भी करती है। ऐसे वाहन चालकों के चालान भी काटे जाते हैं। देखने में आता है कि कई वाहन चालक अपने वाहनों पर सही तरीके से नंबर नहीं लिखवाते हैं। इससे होता यह है कि जब कभी किसी वाहन से दुर्घटना होती है तो उसका नंबर नोट करने वाले धोखा खा जाते हैं। ऐसे ही शहर में चेन लूट व अन्य वारदात करने वाले बदमाश भी गलत तरीके से लिखे नंबर वाले वाहनों का उपयोग करते हैं, ताकि लोगों को पहचानने में परेशानी आए।