भालू के हमले से ग्रामीण की मौत, तेंदुए ने बकरी को मार डाला

अंबिकापुर 15 जनवरी (वेदांत समाचार)।  सूरजपुर जिले के ओड़गी थाना क्षेत्र के ग्राम करी में जंगली भालू के हमले से एक ग्रामीण की मौत हो गई वहीं जिले के चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के ग्राम अवंतिकापुर में तेंदुए के आतंक से ग्रामीण थर्रा उठे हैं। यहां एक ग्रामीण के घर में घुसकर तेंदुए ने बकरी पर हमला कर दिया और घसीट कर सरसों के खेत में उसे मार डाला। इलाके में भालू और तेंदुए के आतंक से ग्रामीण मुसीबत में है।

जानकारी के अनुसार पहला मामला ओडगी थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत करी एक ग्रामीण को जंगली भालू ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया। करी गांव के सुमारसाय पिता अमर साय सिंह उम्र 30 वर्ष रोजाना की तरह अपने गाय बकरी चराने गया हुआ था।शाम को सुमारसाय घर नहीं लौटा तो परिजनों को चिंता बढ़ गई। सुबह ही स्वजन जंगल की ओर गए तो खून से लथपन सुमार साय की लाश मिली। सिर और पैर की उंगली को भालू ने नोच लिया था।इसकी सूचना वन विभाग व पुलिस विभाग को दी गई। मौके पर पहुंच वन विभाग व पुलिस के कर्मचारियों ने ग्रामीण के शव का पोस्टमार्टम करा स्वजनो को सौंप दिया है। वन विभाग द्वारा तत्काल परिजनों को 25 हजार की सहायता राशि प्रदान की गई। घटनास्थल पर ओड़गी थाना प्रभारी सोमारसाय पैकरा, रमेश सारथी सहित अन्य अधिकारी पहुंचे।

उधर चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के अवंतिकापुर में तेंदुआ ने घर में घुसकर बकरी को बनाया अपना शिकार बनाया। अंवतिकापर निवासी सोनू यादव के घर रात्रि 11 बजे तेंदुआ आ धमका और घर में बंधी बकरी पर हमला कर उसे अपना शिकार बनाया।गांव में तेंदुए के आने की खबर ग्रामीण भयभीत हैं।ग्रामीण पूरे मामले की जानकारी वन विभाग को दे दी है। एक ओर गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान है तो दूसरी तरफ वन विभाग का जंगल लगा हुआ है। ऐसे में आए दिन जंगली जानवर ग्रामीणों क्षेत्र में पहुचते रहते है और जंगली जानवर और ग्रामीण का सामना होने पर हमला कर गंभीर रूप से जख्मी कर देते है। मवेशियों का शिकार भी करते है।