आपातकालीन वार्ड के कमोड में मिला नवजात का शव,जांच में जुटी पुलिस

अंबिकापुर 15 जनवरी (वेदांत समाचार)।  मेडिकल कालेज अस्पताल के आपातकालीन वार्ड के कमोड में नवजात का शव मिला है। कमोड जाम होने की शिकायत के बाद सफाई कर्मचारियों की जांच में कुछ फंसे होने का संदेह था। जब कमोड को तोड़ा गया तो उसमें नवजात का शव मिला। शव पांच -छह दिन पुराना बताया जा रहा है। कोतवाली पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। इस पूरे मामले में अस्पताल प्रबंधन की व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है।

मेडिकल कालेज अस्पताल के आपातकालीन वार्ड परिसर में शौचालय बना हुआ है।इसका उपयोग मरीज और उनके स्वजन भी करते हैं। वार्ड में कॉमन शौचालय है इसमें कमोड भी लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि एक कमोड जाम था। चार-पांच दिन से मरीज और उनके स्वजन इसकी शिकायत कर रहे थे ।अस्पताल के सफाई कर्मचारियों द्वारा अपने स्तर से कमोड की सफाई की जा रही थी लेकिन कुछ फंसा होने के कारण या ठीक से काम नहीं कर रहा था।

मरीजों की ओर से सामने आ रही शिकायतों पर शनिवार सुबह स्वीपरो को काम पर लगाया गया। स्वीपरों ने जांच की तो पाया कि कमोड के भीतर कुछ फंसा हुआ है जो बाहर नहीं निकल रहा है इस पर प्रभारी अधिकारियों से संपर्क कर कमोड को तोड़ने का निर्णय लिया गया। कमोड जाम होने की वजह उसमें फंसा नवजात बच्चे का शव था,जो कमोड को तोड़ते ही बाहर निकल गया। कमोड में शव मिलने की सूचना पर अस्पताल प्रबंधन तत्काल हरकत में आया। पुलिस को भी सूचना दी गई।अंबिकापुर सीएसपी अखिलेश कौशिक, विधि विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप कुजुर तत्काल मौके पर पहुंचे।शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कमोड में नवजात का शव कैसे पहुंचा, यह पुलिस के लिए भी बड़ा सवाल है। पुलिस अब जांच में लगी हुई है, पूरी संभावना जताई जा रही है कि अस्पताल में ही नवजात का जन्म हुआ होगा या तो उसकी मौत के बाद शव को फेंकने के उद्देश्य से कमोड में डाल दिया गया होगा या फिर सुनियोजित तरीके से बाहर से लाकर नवजात के शव को कमोड में डाला गया होगा।

पुलिस द्वारा पिछले एक सप्ताह के भीतर अस्पताल में जन्मे बच्चों के माता-पिता की जानकारी एकत्रित की जा रही है। साथ ही जन्म लेने वाले बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर भी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है। यह जानने का भी प्रयास किया जा रहा है कि किसी महिला ने मृत नवजात को जन्म तो नहीं दिया था या फिर जन्म के बाद किसी की मौत तो नहीं हुई थी। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लिया है।बता दें कि मेडिकल कालेज अस्पताल अव्यवस्था के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहा है। इस घटना ने अस्पताल की व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए हैं। आपातकालीन वार्ड के आसपास लगे सीसी कैमरे की भी जांच की जा रही है।