आफलाइन परीक्षा की तैयारी में जबलपुर का रादुविवि, शासन से नहीं मिली मंजूरी

जबलपुर, 14 जनवरी (वेदांत समाचार)। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में परीक्षा की प्रक्रिया आफलाइन होगी। यानी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में आकर परीक्षा देना होगा। स्नातकोत्तर प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा कार्यक्रम जारी कर प्रशासन ने साफ कर दिया है कि तीसरी लहर में विद्यार्थियों को ओपन बुक परीक्षा का विकल्प नहीं मिलेगा। इधर उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से भी विश्वविद्यालय प्रशासन को कोई निर्देश नहीं मिले जिस वजह से प्रशासन ने आफलाइन परीक्षा करवाने का फैसला किया। 20 जनवरी से परीक्षा प्रारंभ होगी।

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर में विद्यार्थी लगातार आनलाइन अथवा ओपन बुक परीक्षा करवाने की मांग कर रहे थे। इसके लिए लगातार ज्ञापन और प्रदर्शन किया जा रहा था। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने स्तर परीक्षा समिति को मौजूदा स्थिति के आधार पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था। परीक्षा समिति में परीक्षा नियंत्रक के अलावा सभी विभागों के प्रमुख शामिल हुए थे। जिन्होंने अपनी रिपोर्ट में कोरोना की स्थिति को देखकर ओपन बुक परीक्षा करवाने का निर्णय लिया था। प्रशासन ने इस निर्णय पर शासन की मंजूरी के लिए भेजा था। जहां से लंबे इंतजार के बाद भी कोई जबाव नहीं मिला। ऐसे में 20 जनवरी से स्नातकोत्तर की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। कुलसचिव डा. ब्रजेश सिंह ने कहा कि छात्रों की संख्या सीमित है और हम पूरी सुरक्षा के साथ इसे आयोजित कर रहे हैं।

छात्रों ने किया प्रदर्शन : यहां बरेला स्थित मंगलायतन विश्वविद्यालय में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे एग्जाम को लेकर विरोध किया। छात्रों ने विवि में प्रदर्शन किया और परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की। विवि प्रशासन ने साफ कहा कि इस संबंध में कोई आदेश नहीं है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।