मौजूदा भाव से 10-15% और बढ़ सकती हैं मेटल की कीमतें- अनिल अग्रवाल

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा इस समय भारत सबसे कम लागत पर ऑयल एंड गैस बना सकता है

सीएनबीसी-आवाज़ के शो कमोडिटी राउंडअप में आज वेदांता के संस्थापक और चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Vedanta’s founder and chairman Anil Agarwal) ने बताया कि इस समय क्रूड, नैचुरल गैस, बेस मेटल्स और अन्य कमोडिटी के भाव में तेजी दिख रही है। इसके आगे क्रूड, नैचुरल गैस, बेस मेटल्स समेत तमाम कमोडिटी के भाव और कारोबार पर अनिल अग्रवाल ने अपनी बात रखी। उनका कहना है कि मेटल की कीमतें और बढ़ सकती है जबकि क्रूड की कीमतें जल्दी कम होने के आसार नजर नहीं आते हैं।

नैचुरल रिसोर्स की मांग 5-10% बढ़ी

मेटल और नैचुरल रिसोर्स पर साल 2022 के आउटलुट पर बात करते हुए अनिल अग्रवाल ने कहा कि हमने देखा है कि नैचुरल रिसोर्स की मांग 5-10% बढ़ी है। वहीं कम उत्पादन होने से मेटल की कीमतों में तेजी नजर आई है। इसके आगे भी मांग और सप्लाई में अंतर रहने की उम्मीद बनी हुई है। मेरा मानना है कि मेटल की कीमतें मौजूदा भाव से 10-15% और बढ़ सकती हैं।

क्रूड की कीमतें जल्दी कम होने वाली नहीं

क्रूड ऑइल और रिन्यूएबल्स में भारत की स्थिति पर चर्चा करते हुए अग्रवाल ने कहा कि क्रूड की कीमतें जल्दी कम होने वाली नहीं हैं क्योंकि क्रूड की मांग तेजी से बढ़ रही है। हालांकि इस समय अल्टरनेटिव फ्यूल पर भी काम हो रहा है। वहीं भारत में रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ा है जबकि एथेनॉल ब्लेंडिंग पर भी भारत में तेजी से काम हो रहा है।

क्रूड के भाव 80-100 डॉलर के बीच रहने की उम्मीद

इसके आगे क्रूड ऑइल के भाव कहां तक जा सकते हैं क्या इसमें और तेजी आयेगी या ये राहत देगा। इसका जवाब देते हुए अनिल अग्रवाल ने कहा कि क्रूड के भाव 80-100 डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है। हालांकि भारत में क्रूड के विकल्पों पर तेजी से काम हो रहा है और अल्टरनेटिव फ्यूल में निवेश बढ़ने की उम्मीद भी है।

देश सबसे कम लागत पर ऑयल एंड गैस बना सकता है

उन्होंने आगे कहा कि भारत को एनर्जी की जरूरत का 50% उत्पादन करना चाहिए तब इसको इस मोर्चे पर राहत मिल सकती है। आज देश सबसे कम लागत पर ऑयल एंड गैस बना सकता है। इसके अलावा इस दिशा में सरकार निवेश बढ़ाने पर काम कर रही है जिसका असर आनेवाले दिनों में देखने को मिल सकता है।