भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग (Hero Insurance Broking) ने देश में बीमा के प्रति जागरूकता और उपलब्धता बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है. इस साझेदारी से कम सेवा प्राप्त और अनछुए अर्ध-शहरी और ग्रामीण बाजारों में बीमा का दायरा बढ़ाना संभव होगा. इसका उद्देश्य बीमा की पैठ बढ़ाना और भारत में परिवारों की वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) को बढ़ाना है. एलआईसी को 3,550 से अधिक ग्राहक संपर्क केन्द्रों के साथ देश के शीर्ष जीवन बीमा वितरकों में से एक माना जाता है, जबकि हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग 2,700 से अधिक ग्राहक सेवा केन्द्रों के विशाल वितरण नेटवर्क के साथ सबसे बड़े बीमा ब्रोकरों में से एक है, जिससे व्यापक पहुंच का दायरा तैयार होता है. ये दो प्रमुख बीमा कंपनियां अपनी ताकत का लाभ उठाएंगी, जिससे यह एक मजबूत साझेदारी बन कर उभरेगी. इससे देश में विस्तृत स्तर पर वित्तीय साक्षरता और बीमा समाधानों की उपलब्धता को बढ़ावा देना संभव होगा.
देशभर में 2700 से भी ज्यादा हैं हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग के ग्राहक सेवा केंद्र
हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग, हीरो एंटरप्राइज समूह की कंपनियों का एक हिस्सा है. संगठन के पास पूरे भारत में 2,700 से अधिक ग्राहक सेवा केन्द्र हैं. यह एलआईसी के 3,550 से अधिक ग्राहक संपर्क केन्द्रों (2,048 शाखाएं, 113 मंडल कार्यालय, 8 क्षेत्रीय कार्यालय, 1,381 उपग्रह कार्यालय और कॉर्पोरेट कार्यालय) का पूरक होगा. हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग के संचालन में प्रौद्योगिकी नवाचारों का अहम हिस्सा है और उन नवाचारों के साथ लोगों को सक्षम बनाने का भी प्रयाय किया गया है. कंपनी ने ग्राहकों के साथ मानवीय संपर्क के लिए अनुकूलित डिजिटल बुनियादी ढांचा और बड़ी संख्या में पॉइंट-ऑफ-सेल स्थापित किया है, जिससे ग्राहकों को बेजोड़ परामर्श और चुनने की स्वतंत्रता मिलती है.
एलआईसी के लिए पूरक होंगी हीरो की पहुंच
साझेदारी पर बोलते हुए, हीरो एंटरप्राइज की कार्यकारी निदेशक शेफाली मुंजाल ने कहा, ” एलआईसी और हीरो भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से हैं. एलआईसी और हीरो दोनों के लिए, प्रत्येक भारतीय की सेवा और राष्ट्र की बीमा जरूरतें सबसे ऊपर हैं. एलआईसी के विस्तृत बीमा प्रोडक्ट्स सभी लोगों की गतिशील जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किये गये हैं, जो लोगों को अच्छा रिटर्न भी देती है और इसका उच्च दावा निपटान अनुपात इस तथ्य को दर्शाता है. हीरो की पहुंच एलआईसी के लिए पूरक होगी और साथ में हम विशेष रूप से ग्रामीण समुदायों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेंगे.”
32 तरह की जीवन बीमा योजनाएं देता है एलआईसी
हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग के सीईओ और प्रधान अधिकारी संजय राधाकृष्णन ने इस मौके पर कहा, ” हम देश के प्रमुख जीवन बीमाकर्ताओं में से एक एलआईसी के साथ गठजोड़ को लेकर उत्साहित हैं. एक ब्रोकिंग इकाई के रूप में हमारा उद्देश्य केवल चुनने वालों के लिए विस्तृत बीमा उत्पाद प्रदान करना नहीं है, बल्कि लोगों को उनके लक्ष्यों को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के लिए सबसे उपयुक्त योजना सुझाने को लेकर मार्गदर्शन प्रदान करना है. एलआईसी के साथ साझेदारी हमें बीमा उत्पादों को उन लोगों तक ले जाने में सक्षम बनाती है जिनके पास बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए जागरूकता तो हैं लेकिन अवसर नहीं है. हमें ऐसे लोगों को अच्छी तरह से वांछित निर्णय लेने में मदद करनी चाहिए.
एलआईसी विभिन्न जीवन चरणों में और विभिन्न जीवन शैली और आकांक्षाओं के साथ व्यक्तियों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए 32 प्रकार की जीवन बीमा योजनाओं की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. इन योजनाओं में एंडोमेंट, टर्म बीमा, पेंशन, स्वास्थ्य बीमा और यूनिट लिंक्ड उत्पाद शामिल हैं. एलआईसी ने वर्ष 2020-21 में 2.1 करोड़ नए बीमा कवर सफलतापूर्वक जारी किए हैं.
कई भाषाओं में उपलब्ध है डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म
हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग ‘हीरो’ ब्रांड में पीढ़ी दर पीढ़ी छह दशकों से अधिक का विश्वास आगे लेकर जा रही है. हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग में ग्राहकों के साथ जुड़ने और लेनदेन करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ लिया जाता है और ग्राहकों को ‘फिजिटल’ के सही अर्थों में यानी भौतिक और डिजिटल दोनों रूप से सेवा प्रदान उपलब्ध करवाई जाती है. हीरो इंश्योरेंस ब्रोकिंग द्वारा प्रशिक्षण में नियमित रूप से निवेश किया जाता है ताकि बिक्री के समय प्रशिक्षित व्यक्तियों को डिजिटल उत्पादों, प्रक्रियाओं और कौशल की समझ के साथ सीखने में भी सक्षम बनाया जा सके. कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये गए डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म प्रकृति में बहुभाषी हैं, जिससे इसके विभिन्न हितधारकों को आसानी से पॉलिसी खरीद, नवीनीकरण और दावा सेवाओं का प्रबंधन करने की सुविधा प्राप्त होती है.
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