पंजाब के नए DGP बने वीरेश कुमार भांवरा, आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले सरकार ने लिया फैसला

पंजाब सरकार ने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में नए पुलिस महानिदेशक (DGP) की नियुक्त की है. 1987 बैच के IPS अधिकारी वीरेश कुमार भांवरा (Viresh Kumar Bhawra) अब पंजाब के नए डीजीपी होंगे. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) पैनल द्वारा भेजे गए तीन नामों पर विचार करने के बाद राज्य सरकार ने भांवरा की नियुक्ति की है. उनका कार्यकाल दो साल के लिए होगा.

दरअसल, पिछले साल सितंबर में पंजाब में सरकार बदलने के साथ ही पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी दिनकर गुप्ता को पता लग गया था कि वो डीजीपी के पद से हटाए जाएंगे. इसलिए वो छुट्टी पर चले गए थे. जिसके बाद पहले कार्यकारी डीजीपी के पद पर आईपीएस सहोता को अतिरिक्त चार्ज दिया गया था. लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू के ऐतराज के बाद सिद्धू के करीबी आईपीएस सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को डीजीपी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया था.

हालांकि यूपीएससी को जो 10 आईपीएस अफसरों के नामों का पैनल पंजाब सरकार ने भेजा था, उसमें अप्रूव हुए 3 नामों में सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय का नाम शामिल नहीं था. इसीलिए कोड ऑफ कंडक्ट लगने से चंद घंटे पहले ही पंजाब सरकार ने आनन-फानन में वी के भांवरा को पंजाब का नया डीजीपी पर नियुक्त कर दिया है.

अगर कोड ऑफ कंडक्ट लगने से पहले पंजाब सरकार डीजीपी का नाम तय ना करती, तो ऐसे में चुनाव आयोग के पास डीजीपी नियुक्त करने का अधिकार चला जाता.