Career Tips: भारत में मार्केटिंग मैनेजर की है काफी डिमांड, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद करें ये कोर्स

देश-दुनिया में प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रचार-प्रसार पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है. ऐसे में इन दिनों मार्केटिंग मैनेजमेंट (Marketing Management) के क्षेत्र में नौकरियों की भी डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ी है. आज के समय में विभिन्न कंपनियों को अपने बिजनेस में वृद्धि करने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी पड़ती है. हर फर्म को सेल्स और मार्केटिंग के लिए प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है.

मार्केटिंग के प्रोफेशनल्स (Marketing Professionals) की खासियत यह होती है कि बिजनेस व कंपनी के विकास में अहम् भूमिका निभाते हैं. एक मार्केटिंग मैनेजर का काम सिर्फ सामान की बिक्री तक ही सीमित नहीं है, बल्कि विज्ञापन, वितरण और फीडबैक पर भी होता है. मार्केटिंग मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने का सोचना एक सही फैसला होगा. यहां भारत में मार्केटिंग मैनेजमेंट की फील्ड में प्रमुख करियर के बारे में बताएंगे.

12वीं के बाद मार्केटिंग मैनेजमेंट

छात्र 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद मार्केटिंग मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए 2 तरह के कोर्सेस उपलब्ध हैं. इसमें छात्र डिप्लोमा कोर्स या अंडर ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं. मार्केटिंग मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट कोर्स को बीए / बीबीए (मार्केटिंग मैनेजमेंट) के रूप में जाना जाता है. वहीं मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा उम्मीदवारों को मार्केटिंग के डोमेन से संबंधित बुनियादी स्तर के नॉलेज और स्किल्स प्रदान की जाती है. मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा उम्मीदवारों को मार्केटिंग के डोमेन से संबंधित बुनियादी स्तर के नॉलेज और स्किल्स प्रदान काफी ज्यादा डिमांड में हैं.

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज

किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन करने के बाद छात्र मार्केटिंग में एमबीए कर सकते हैं. अधिक संस्थान में प्रवेश लिखित परीक्षा के आधार पर होता है. मार्केटिंग मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स को मार्केटिंग में एमबीए / एमए के रूप में जाना जाता है. आम तौर पर, एमबीए कोर्सेज के दूसरे वर्ष में मार्केटिंग मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन की पेशकश की जाती है. कुछ एमबीए इंस्टीट्यूपेट्स मार्केटिंग फील्ड में भी पूर्ण कोर्सेज प्रदान करते हैं. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज की अवधि 2 साल है.

इन संस्थानों से कर सकते हैं कोर्स

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMs)

जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs)

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU)

जॉब ऑप्शन

कई छोटी कंपनियां, बड़े कॉरपोरेट, सरकारी और गैर सरकारी संगठन, कंसल्टेंसी, पब्लिक रिलेशन एंजेसी में काम कर कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिपार्टमेंट स्टोर, कंप्यूटर कंपनी, यूटिलिटी कंपनी, खाद्य उत्पादकों व मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स आदि में भी जॉब तलाश सकते हैं.