सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के साथ ही त्वचा को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो इन दो पैक का इस्तेमाल करें

सर्दी में स्किन अपनी नमी खो देती है और स्किन में ड्राईनेस बढ़ने लगती है जिससे स्किन रूखी और बेजान दिखती है। कई बार ड्राईनेस बढ़ने से स्किन पर रैशेज भी पड़ने लगते हैं जिससे कई और तरह की स्किन की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दी में गर्म पानी से नहाना, रूम हीटर के आगे बैठने से भी स्किन ड्राई होने लगती है। ड्राई स्किन खुरदरी महसूस होती है छूने पर ऐसा लगता है जैसे स्किन चुभ रही है।

आप भी सर्दी में ड्राई स्किन का उपचार करना चाहती हैं और स्किन को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके आप स्किन की ड्राईनेस को दूर कर सकती है। घर में मौजूद दूध, नींबू, नारियल का तेल, बादाम ऑयल जैसी चाजों का इस्तेमाल करके आप रूखी और बेजान स्किन में निखार लाकर स्किन को सॉफ्ट बना सकती हैं। आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन से निजात पाने के साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप कौन-कौन से पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नींबू और शहद का पैक:

सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए, साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप नींबू और शहद का पैक इस्तेमाल करें। नींबू स्किन को ब्लीच करके उसकी रंगत में निखार लाता है। नींबू में अगर शहद मिला कर इस्तेमाल किया जाए तो स्किन सॉफ्ट हो जाती है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो इस पैक का इस्तेमाल नहीं करें।

आइए जानते हैं कि इस पैक को कैसे तैयार करें

किसी कटोरी में आधा चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस तैयार पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें।

दूध और बादाम का पैक:

सर्दी में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए दूध और बादाम का पैक लगाएं। दूध और बादाम का पैक सर्दी में चेहरे की झुर्रियां दूर करेगा साथ ही स्किन को ब्लीच भी करेगा। इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-घब्बे दूर होंगे।

कैसे करें पैक को तैयार

आधा कप दूध में तीन से चार बूंद बादाम का तेल मिक्स कर लें और उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।