गुरु घासीदास जयंती पर शबरी सेवा संस्था ने चलाया नशा मुक्ति अभियान

अंम्बिकापुर 19 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। कलेक्टर डा संजीव कुमार झा के निर्देशन में एवं सरगुजा जिला के उप संचालक समाज कल्याण विभाग के डी के राय के मार्गदर्शन में समाज सेवी संस्था छत्तीसगढ़ शबरी सेवा संस्थान लखनपुर जिला सरगुजा ने 18 दिसंबर को गुरू घासीदास जयंती के अवसर पर नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के तहत सरगुजा जिला के विभिन्न गांवों में जागरूकता अभियान चलाया। गुरू घासीदास जयंती के अवसर पर 15 विस्तर एकीकृत नशामुक्ति केन्द्र केदारपुर अंम्बिकापुर में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अल्पना मिश्रा ने कहा कि नशा मानव समाज के लिए घातक है ।नशा से पुरा विश्व प्रभावित हो रहा है।नशा से ही कई गम्भीर बीमारी होती है सभी बिमारियों का मूल कारण नशा ही है जो आदमी को समय से पहले मौत की ओर ले जाता है इसलिये हम सभी को अपने परिवार, समाज ,गांव को नशा मुक्त बनाने का संकल्प करना चाहिये इस अवसर पर अमित मिश्रा,कमल अग्रवाल ने नशा त्यागने हेतु अपिल किया और कहा कि हमे अपने आस पास को नशा मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए और हम देखते हैं कि आजकल प्रायः सभी गांवों में छोटे छोटे बच्चे गुटका पाउच, तम्बाकू और सिगरेट पान ठेले में लेते हुए दिख जाते हैं ,इसको हम सभी ही मिलकर रोक सकते है। समाज सेवी संस्था छत्तीसगढ़ शबरी सेवा संस्थान लखनपुर जिला सरगुजा द्वारा नशा मुक्त सरगुजा बनाने हेतु निरंतर कार्य पिछले अनेक वर्षों से किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ शबरी सेवा संस्थान द्वारा प्रकाशित नशा मुक्ति पंम्पलेट का वितरण किया गया ‌। जिससे नशा से होने वाली बिमारियों के बारे में जानकारी प्रदान किया गया है । कार्यक्रम के दौरान नशा नहीं करने का संकल्प लिया गया । इस अवसर पर नशामुक्ति पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती मरीज जो नशा से पुरी तरह मुक्त हो चुके थे उन्हें छत्तीसगढ़ शबरी सेवा संस्थान द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मे अमित मिश्रा,कमल अग्रवाल , अमित सिंह, बैदिक ठाकुर, ,आकाश साहू ,देवन्ती साहू,सत्यम द्विवेदी सहित अनेक लोगो का सराहनीय योगदान रहा।