छत्तीसगढ़ में धान खपाने के लिए बिचौलिए सक्रिय, दंतेवाड़ा में अवैध धान खरीदी पर कार्रवाई

दंंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 1 दिसंबर से चल रही है. अब धान खपाने के लिए छत्तीसगढ़ में बिचौलिए सक्रिए हो गए हैं. दंतेवाड़ा के कुआकोंडा ब्लॉक में जिला प्रशासन की टीम ने 80 क्विंटल धान जब्त (paddy seized Dantewada ) किया है.

दंतेवाड़ा के धान खरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी हो रही है. इस दौरान गड़बड़ी को रोकने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है. गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई भी हो रही है. बुधवार को अधिकारियों के दल ने कुआकोंडा ब्लॉक में सड़क किनारे कांटा, पल्ला लगाकर धान खरीदी करते आधा दर्जन से ज्यादा कोचियों पर कार्रवाई की है.

80 क्विंटल धान जब्त

कुआकोंडा ब्लॉक के ग्राम पोटाली से भगवानदीन पासवान से 8 क्विंटल और उदय सिन्हा से 2 क्विंटल, ग्राम पंचायत समेली के किशन लाल साहू से 40 क्विंटल, ग्राम पंचायत हितावर के अब्दुल मजीद से 30 क्विंटल धान जब्त किया गया है. ये लोग बिना मंडी अनुज्ञा पत्र लिए हाट बाजार और सड़क किनारे कांटा- पल्ला लगाकर धान खरीदी कर रहे थे. उन्होंने मंडी शुल्क भी जमा नहीं किया था.

12 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी

दंतेवाड़ा में कुल 12 धान खरीदी केंद्र (Dantewada paddy procurement centers) बनाए गए हैं. सभी धान खरीदी केंद्र में कोरोना गाइडलाइन का पालन (Paddy Purchase with Corona guideline) किया जा रहा है.

धान खरीदी केंद्र में कैसे हैं इंतजाम?

दंतेवाड़ा के धान खरीदी केंद्र में किसानों के रूकने की व्यवस्था भी की गई है. धान की तौल के लिए भी पर्याप्त इंतजाम हैं ताकि किसानों को कोई परेशानी ना हो. मौसम की खराबी को देखते हुए विशेष टीम बनाई गई है ताकि बारिश के कारण धान खराब न हो.

दंतेवाड़ा में धान खरीदी का लक्ष्य

इस बार दंतेवाड़ा जिले में 18 हजार 606 मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. दंतेवाड़ा जिले में कुल 11 हजार 125 किसानों का पंजीयन किया गया है.