इस मंच के बाहर भी मतदान को प्रेरित करते रहें हमारे जागृत युवा

0 स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय नुक्कड़ नाटक स्पर्धा में केएन कॉलेज प्रथम

कोरबा 15 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। कमला नेहरू महाविद्यालय में स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के तत्वावधान में मतदाता जागरुकता पर आधारित जिला स्तरीय नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिस्पर्धियों से आगे निकलते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली केएन कॉलेज की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे अग्रणी उच्च शिक्षण संस्था ईवीपीजी कालेज के प्राचार्य डा आरके सक्सेना ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को इस मंच के बाहर भी इसी तरह आम जनों को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए देश के जागृत युवा का धर्म निभाने प्रेरित किया।

नुक्कड़ नाटकों की आकर्षक प्रस्तुति देते हुए विद्यार्थियों ने 18 वर्ष की आयु होते ही अपना मतदाता परिचय पत्र बनवाने और मताधिकार का प्रयोग हर हाल में करने प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर ने देश के विकास के लिए मजबूत लोकतंत्र के निर्माण और उसके लिए जनता की भावनाओं को समझने वाले संवेदनशील नेतृत्व के चुनाव को महत्वपूर्ण बताया। इसके लिए शत प्रतिशत मतदान आवश्यक है, जिसमें युवा भारत के प्रत्येक युवा की सहभागिता सबसे अहम है। उन्होंने प्रतियोगिता में पुरस्कारों की दौड़ से पीछे रह गई टीमों को निराश न होने और दोगुने उत्साह से अपने प्रयास जारी रखने प्रोत्साहित किया।

मंच संचालक रहीं कमला नेहरू महाविद्यालय की स्वीप कार्यक्रम प्रभारी खुशबू राठौर के समन्वयन से आयोजित कार्यक्रम में स्वीप कार्यक्रम के ईवीपीजी कॉलेज के स्वीप प्रभारी बलराम कुर्रे, भैसमा कॉलेज से अनुराधा तिर्की, मिनीमाता कन्या महाविद्यालय से प्रकाश साहू, श्री अग्रसेन कन्या कॉलेज से डॉली नवीन शंकर एवं ग्राम्य भारती कॉलेज हरदीबाजार समेत पांच संस्थाओं से छात्र-छात्राओं की टीमों ने भाग लिया। स्पर्धा में कमला नेहरू महाविद्यालय में द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की टीम प्रथम, ईवीपीजी कॉलेज की बीए संकाय की टीम ने दूसरा व अग्रसेन कॉलेज में बीएड संकाय की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय स्तर पर हुई नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताओं में प्रथम रहे विद्यार्थियों को इस स्पर्धा में प्रस्तुति का अवसर प्रदान किया गया था।

छात्र छात्राओं व उनके समूह ने नुक्कड़ नाटकों की आकर्षक प्रस्तुति देते हुए मतदान का महत्व समझाया और मताधिकार के स्वस्फूर्त प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया। निर्णायकों की भूमिका महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक अजय मिश्रा, डा सुशीला कुजूर व डा रश्मि शुक्ला ने निभाई। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कमला नेहरू महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक डा अर्चना सिंह, डा बीना सिंह, ब्रिजेश तिवारी, अनिल राठौर, डा सुनील तिवारी, टीव्ही नरसिम्हम, डा अब्दुल सत्तार, आशुतोष शर्मा, रुपेश मिश्रा, प्रीति रोबर्ट, अभिषेक तिवारी, नितेश यादव व अन्य प्राध्यापकों समेत कर्मचारीगण व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

अपने घर से शुरू कर थामें जागृति की मशाल
कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डा बोपापुरकर किया। उन्होंने युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए सही व योग्य प्रतिनिधि के चयन में मतदाताओं की भूमिका व निष्पक्ष निर्णय का महत्व समझाया। इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में शामिल रहे प्रत्येक व्यक्ति व खासकर युवाओं को जागरुकता की मशाल थामते हुए अपने घर-परिवार, मित्रजनों व अपने आसपास से ही जागृति का अभियान शुरू करने का आग्रह किया।