कमाल की ट्रिक: खुद-ब-खुद साफ हो जाएंगी वॉट्सऐप चैट, बस ऑन करें ये सेटिंग…

लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल खासतौर से मैसेज, कॉल, इमेज आदि के जरिए अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप अपने वॉट्सऐप मैसेज को डिफॉल्ट रूप से गायब कर सकते हैं? जी हां, WhatsApp यूजर्स WhatsApp Disappearing Messages फीचर के जरिए ऐसा कर सकते हैं। यह मैसेजिंग एप्लिकेशन द्वारा प्रदान किया गया एक ऑप्शनल वॉट्सऐप फीचर है जिसे आप अधिक प्राइवेसी के लिए ऑन कर सकते हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जब आप डिसअपीयरिंग फीचर को इनेबल करते हैं, तो आप चैट को भेजे जाने के बाद 24-घंटे, 7-दिन या 90-दिन की अवधि के लिए गायब होने के लिए सेट कर सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि नवीनतम चयन केवल चैट में नए मैसेज को कंट्रोल करता है। यह सेटिंग आपके द्वारा पहले भेजे गए या चैट में प्राप्त मैसेजों को प्रभावित नहीं करेगी। साथ ही, पर्सनल चैट में, कोई भी उपयोगकर्ता डिसअपीयरिंग फीचर को ऑन या ऑफ कर सकता है। ग्रुप चैट में रहते हुए, कोई भी ग्रुप प्रतिभागी डिसअपीयरिंग फीचर को ऑन या ऑफ कर सकता है। हालांकि, एक ग्रुप एडमिन ग्रुप सेटिंग्स को बदल सकता है ताकि केवल एडमिन डिसअपीयरिंग मैसेजों को ऑन या ऑफ कर सकें।

और भी पढ़े खबरे बड़ी खबर, प्लेटफार्म टिकट 10 से बढ़कर 50 रुपए हुआ
यदि कोई उपयोगकर्ता 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन की अवधि में वॉट्सऐप नहीं खोलता है, तो मैसेज चैट से गायब हो जाएगा। हालांकि, वॉट्सऐप के खुलने तक मैसेज का प्रिव्यू अभी भी नोटिफिकेशन में दिखाई दे सकता है।

जब आप किसी मैसेज का उत्तर देते हैं, तो प्रारंभिक मैसेज उद्धृत (quoted) किया जाता है। यदि आप किसी गायब हो रहे मैसेज का उत्तर देते हैं, तो उद्धृत टेक्स्ट आपके द्वारा चुनी गई अवधि के बाद भी चैट में बना रह सकता है। यदि डिसअपीयरिंग मैसेज को चैट में फॉरवर्ड किया जाता है जिसमें डिसअपीयरिंग मैसेज ऑफ हैं, तो मैसेज फॉरवर्ड चैट में गायब नहीं होगा।

इस वॉट्सऐप फीचर में मौजूद एक वैल्यू एडिशन उपयोगकर्ताओं को सभी नए इंडिविजुअल चैट के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से डिसअपीयरिंग फीचर को ऑन करने की अनुमति देता है। यहां देखें कैसे ऑन करें सेटिंग:

Android और iPhone पर डिसअपीयरिंग फीचर को कैसे इनेबल करें:

और भी पढ़े खबरे मंत्री श्रीमती भेंड़िया दो दिवसीय गुजरात दौरे पर शांति वन में लगाया तेंदू का पौधा

  1. वॉट्सऐप चैट खोलें।
  2. कॉन्टैक्ट नेम पर टैप करें।
  3. डिसअपीयरिंग मैसेज टैप करें। यदि प्रॉम्प्ट दिया जाए, तो जारी रखें टैप करें।
  4. 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन सिलेक्ट करें।

Android और iPhone पर डिसअपीयरिंग फीचर को डिसेबल कैसे करें:

आप किसी भी समय डिसअपीयरिंग फीचर को डिसेबल कर सकते हैं। एक बार डिसेबल हो जाने पर, चैट में भेजे गए नए मैसेज गायब नहीं होंगे।

  1. वॉट्सऐप चैट खोलें।
  2. कॉन्टैक्ट नेम पर टैप करें।
  3. डिसअपीयरिंग मैसेज टैप करें। यदि प्रॉम्प्ट दिया जाए, तो जारी रखें टैप करें।
  4. ऑफ का सिलेक्ट करें।

इसी तरह यदि आप किसी ग्रुप में डिसअपीयरिंग फीचर को इनेबल या डिसेबल करना चाहते हैं तो आपको वॉट्सऐप ग्रुप चैट खोलनी होगी जिनके मैसेज आप गायब करना चाहते हैं।

आप डिफ़ॉल्ट रूप से खुद को गायब करने वाली नई वॉट्सऐप चैट भी सेट कर सकते हैं। यहां देखें स्टेप्स:

  1. अपना वॉट्सऐप खोलें और टॉप-राइट कॉर्नर पर उपलब्ध वर्टिकल थ्री डॉट्स पर क्लिक करें।

और भी पढ़े खबरे अनमोल नारंग बनेंगी अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक करने वाली पहली सिख महिला

  1. तीन बिंदुओं पर क्लिक करने के बाद दिखाई देने वाले पॉप-अप से ‘सेटिंग’ चुनें।
  2. फिर आपको ‘अकाउंट’ पर क्लिक करना होगा और अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स का रिव्यू करने के लिए ‘प्राइवेसी’ चुनना होगा।
  3. अब ‘डिसअपीयरिंग मैसेज’ के तहत आपको नई चैट के लिए ‘डिफॉल्ट मैसेज टाइमर’ सेट करने का विकल्प मिलेगा।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि उपलब्ध डिसअपीयरिंग मैसेज टाइमर विकल्प 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन हैं। कन्वर्सेशन विंडो में आप कितनी बार वॉट्सऐप मैसेज को सेल्फ-डिस्ट्रक्ट करना चाहते हैं, इसके आधार पर आपको उपयुक्त टाइमर का चयन करना होगा।

इसी तरह, आप नए ग्रुप चैट के लिए डिफॉल्ट रूप से सेल्फ-डिस्ट्रक्ट भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नया ग्रुप बनाना होगा, प्रतिभागियों को चुनना होगा और फिर आपको ग्रुप का नाम दर्ज करने के लिए फ़ील्ड के नीचे “डिसअपीयरिंग मैसेज” विकल्प भी मिलेगा। उस अवधि को सेट करने के लिए उस पर क्लिक करें जिसके बाद आप वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेजों को स्वयं नष्ट करना चाहते हैं।