नहाने के पानी में इन चीजों को आज ही कर लें शामिल, त्वचा में निखार के साथ शरीर भी रहेगा स्वस्थ…

Beauty Tips: हर कोई अपने शरीर की सफाई और उसे हेल्दी और महकाने के लिए रोज नहाता हैं. नहाना अगर शरीर को साफ सुधरा बनाता है तो वहीं, सेहतमंद भी रखता है. जी हां ग्‍लोइंग स्किन लिए हम कई प्रोडक्ट का यूज करते हैं. लेकिन खूबसूरत स्किन के लिए जरूरी है कि उसे उचित पोषण मिले. हर रोज की दौड़, धूल, धूल और धुएं से त्‍वचा का ग्‍लो कम होने लगता है. जब त्वचा की ग्लोइंगनेस खोने लगती है, तो तमाम चीजें यूज में लाने लगते हैं.

यही कारण है कि त्‍वचा को साफ करने के लिए हम अकसर तरह तरह के साबुन का इस्‍तेमाल भी करते हैं, लेकिन अगर इससे त्‍वचा डल और कांतिहीन होने लगी है तो आपको रसोई में मौजूद इन खास चीजों को अपने नहाने में इस्‍तेमाल करना चाहिए. इनसे ग्‍लोइंग स्किन पाने में आसानी होगी.

त्‍वचा की खूबसूरती के लिए इन चीजों से नहाएं 

बेसन का उबटन

साबुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल शरीर को रूखा बना सकता है. इसलिए जहां तक हो पूरी बॉडी में  हफ्ते में एक बार नहाते समय बेसन और दूध का उबटन बनाकर त्वचा पर लगाएं. इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले आधा कटोरी दूध में 2 चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें. फिर इसको पूरे शरीर पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने के बाद रगड़कर साफ करें. इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह नहाएं.

मुल्‍तानी मिट्टी

अगर किसी कारण से आपकी त्‍वचा पर दाने और खुजली होने लगे तो मुल्‍तानी मिट्टी से नहाना से हर परेशानी दूर हो जाती है. इसके लिए बस नहाने से कुछ देर पहले मुल्‍तानी मिट्टी का पैक शरीर पर अच्छी तरह से लगाें और फिर थोड़ी देर बार इसे सादा पानी से धोकर छुड़ा लें. इससे त्‍वचा मुलायम और कांतिमय हो जाती है.

फि‍टकरी उतारेगी थकान  

नहाते वक्त गुनगुने पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिला लें। इस पानी से नहाने पर थकान से निजात मिलती है और शरीर में खून का दौरा भी अच्छे से होता है। साथ ही मांसपेशियां भी रिलैक्स हो जाती हैं।

बेकिंग सोडा दूर करेगा संक्रमण

जब भी नहाएं तो पानी में 5 चम्मच बेकिंग सोडा डा लें. इसके बाद इस पानी से स्नान करें. ऐसा करने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और बीमारियों की संभावना कम रहेगी।

ग्रीन टी का यूज

दमकती त्वचा के लिए नहाने से 15-20 मिनट पहले नहाने के पानी में 4 से 5 ग्रीन- टी बैग डालकर छोड़ दें. आपको बता दें कि ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डिटॉक्सीफायर गुण पाए जाते हैं.ये स्किन के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करते हैं.

नीम के पत्ते को करें शामिल

जब भी नहाएं तो नीम के 8 से 10 पत्ते लें और फिर इसको एक गिलास पानी में उबालकर छान लें. इस पानी को आपने नहाने वाले पानी में मिला लेना है. इस पानी से नहाने से स्किन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं.