मुकेश अंबानी की रिलायंस कर रही है इस दिवालिया कंपनी को खरीदने की कोशिश, फैशन सेक्टर में विस्तार की योजना…

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटड (Reliance Industries Limited) ने एक पार्टनर के साथ दिवालिया हो चुकी टेक्सटाइल कंपनी Sintex इंडस्ट्रीज लिमिटेड को टेकओवर करने के लिए बोली लगाई है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी शेयर बाजार को की गई एक फाइलिंग से मिली है. अरबपति उद्योगपति अंबानी की कंपनी अपने तेल के कारोबार से अलग टेलीकॉम्यूनिकेशंस, ग्रीन एनर्जी और फैशन में जाना चाहती है. Sintex ने रविवार को एक फाइलिंग में कहा कि वह एसेट केयर एंड रिकंस्ट्रक्शन एंटरप्राइज लिमिटेड के साथ समझौता कर रही है.

कंपनी द्वारा शेयर बाजार में की गई फाइलिंग के मुताबिक, वह कंपनी के लिए अदालत द्वारा नियुक्त की गई बैंकरप्सी रेजोल्यूशन प्रक्रिया के तहत बोली लगाएगी. दूसरी बोली लगाने वाली कंपनियों में Easygo टेक्सटाइल्स प्राइवेट, GHCL लिमिटेड और Himatsingka वेंचर्स प्राइवेट शामिल हैं.

कंपनी ने कई बड़े फैशन ब्रांड्स में खरीदी हिस्सेदारी

अंबानी का यह कदम केवल दूसरी बार है, जब उन्होंने किसी दिवालिया कंपनी में अपनी रूचि दिखाई है. इस साल उन्होंने भारत में आइकॉनिक Lee Cooper ब्रांड को इस्तेमाल करने के लिए इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स को खरीदा थे. इसके साथ अंबानी ने बॉलीवुड के कुछ सबसे बड़े स्टार्स के स्टाइलिस्ट द्वारा चलाए जाने वाले बड़े फैशन ब्रांड्स में हिस्सेदारी खरीदी है. Sintex कई ग्लोबल फैश ब्रांड्स को फैब्रिक उपलब्ध कराती है, जिनमें अरमानी, Hugo Boss, Diesel और Burberry शामिल हैं.

रिलायंस ने हाल के सालों में बड़े बॉलीवुड ब्रांड्स और एसेट्स का अधिग्रहण किया है. इसके साथ कंपनी ने कई लग्जरी इंटरनेशनल नामों के साथ भी समझौते किए हैं. जिनमें Burberry Group Plc, Hugo Boss AG और Tiffany एंड कंपनी शामिल हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने हाल ही में एक फिनटेक इवेंट में क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन को लेकर बातचीत की थी. उन्होंने कहा थी कि क्रिप्टो के मुकाबले ब्लॉकचेन बहुत अलग टेक्नोलॉजी है. IFSCA द्वारा आयोजित इनफिनिटी फोरम में इंटरव्यू के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा था कि ब्लॉकचेन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमें वे भरोसा करता हैं. ये क्रिप्टो से बहुत अलग है. उन्होंने कहा था कि यहां ऐसे स्मार्ट टोकन हैं जो सुनिश्चित करते हैं कि आप ऐसे लेनदेन कर रहे हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता है. जबकि यह कहते हुए कि वह वास्तविक समय में विश्वास करते हैं और वास्तविक समय में सब कुछ बदल जाएगा.