चेहरे के नेचुरल ग्लो को बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स..

प्रदूषण और तनाव के कारण न केवल स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को सामना करना पड़ता है बल्कि इस वजह से चेहरे का ग्लो भी कम हो जाता है. ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं.

लेकिन इनका असर बहुत कम समय के लिए रहता है. ऐसे में ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा के ग्लो को बनाए रखने में मदद करेंगे.

ग्लोइंग त्वचा के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

पानी पिएं

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए पर्यप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. ये न केवल आपके शरीर को बल्कि आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ये त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे रूखापन और खुजली को दूर करने में मदद करता है. त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए हर दिन लाइट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

मेडिटेशन और योगासन

तनाव और नकारात्मकता से न केवल मानसिक स्वास्थ्य बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ सकती हैं. ऐसे में नियमित रूप से योगासन और मेडिटेशन करें. ये तनाव और मानसिक समस्याओं को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है. पूरी नींद लें.

फेशियल जरूरी है

त्वचा के ग्लो को बनाए रखने के लिए त्वचा की नियमित देखभाल बेहद जरूरी है. आपकी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने के लिए नियमित फेशियल और क्लीनअप जरूरी है. बेसन, हल्दी, दही और शहद जैसे सरल घरेलू उपचार आपकी त्वचा को निखारने और नमी प्रदान करने में मदद करते हैं.

हेल्दी फूड्स डाइट में शामिल करें

हेल्दी त्वचा के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें. आप अपने शरीर को सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व और विटामिन प्रदान करने के लिए कई फूड्स शामिल कर सकते हैं. ऐसे में आप कई तरह के सब्जी और फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

टोनिंग

अपनी त्वचा को साफ करने के बाद अपने चेहरे पर हाइड्रेशन पैक लगाएं. ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है. इससे त्वचा हाइड्रेटिंग रहगी, साथ ही ये एंटी-एजिंग लाभ भी प्रदान करता है. गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए किया जाता रहा है, क्योंकि इसके कई फायदे हैं. ये बहुत ही शांत, सुखद और आराम देने वाला होता है. आप हाइड्रेटेड महसूस करने के लिए दिन में कई बार अपने चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.