घर बैठे मिल जाएगा हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट, इस कंपनी ने शुरू की नई सुविधा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 2019 से पहले रजिस्टर्ड हुए वाहनों के लिए हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट लेना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप बिना समय गंवाए घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्लेट प्राप्त कर सकते हैं। इसको और भी सुलभ और सरल बनाने के लिए कार एंड बाइक सर्विस एग्रीगेटर रास्ता ऑटोटेक ने BookmyHSRP से करार कर लिया, जो शुरुआत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में डिलीवरी सर्विस को कवर करेगा। आइये आपको बताते हैं, क्या होता है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और क्यूं है जरूरी।

क्या होता है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को वाहन की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। प्लेट में एचएसआरपी होलोग्राम स्टिकर लगा होता है, इस स्टिकर पर गाड़ी के इंजन और चेसिस नंबर लिखा हुआ होता है। यह नंबर प्रेशर मशीन द्वारा लिखा जाता है। प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से कनेक्ट होगा। एक बार जब यह पिन आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेता है, तो यह दोनों तरफ से बंद हो जाएगा और किसी से नहीं खुलेगा।

क्यों है जरूरी

परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2019 से पहले के रजिस्टर्ड वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य कर दिया था, इस नियम को न मानने वालों पर सख्त एक्शन लेते हुए आए दिए चलान होते रहते हैं। नियम तोड़ने पर परिवहन विभाग फिटनेस, रजिस्ट्रेशन रिन्यूवल और परमिट के साथ ही सभी पर भी रोक लगा सकती है। इसलिए 2019 के पहले रजिस्टर्ड वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है।

कैसे करें ऑनलाइन ऑर्डर

अगर आप हाई सिक्योरिटी नंबर रजिस्टर्ड करवाना चाहते हैं तो, आईफोन यूजर हैं तो आईओएस एप स्टोर, या एंड्राइड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर से BookmyHSRP एप को डाउनलोड करें। इस एप के माध्यम से आप नए नंबर प्लेट के रजिस्ट्रेशन, रियल टाइम शिपमेंट ट्रैक, ऑर्डर कैंसिल, रिफंड आदि ऑप्शन को चुनने में सक्षम होंगे।

रास्ता ऑटोटेक के फाउंडर एंड एमडी कर्ण नागपाल ने कहा, “हमें HSRP के साथ अपने गठबंधन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, इससे हमारी कंपनी के लिए ग्राहकों के लिए नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन की प्रकिया और भी आसान हो जाएगी।”

HSRP के मुकेश मल्होत्रा ​​​​ने कहा, “हम रास्ता ऑटोटेक के साथ हम लंबे समय तक और स्ट्रांग साझेदारी की उम्मीद करते हैं।